नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ा झटका,सरकार ने लगातार दूसरे साल घटाई EPF दरें

Wednesday, Feb 21, 2018 - 08:52 PM (IST)

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों के लिए बुरी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि ने आपकी सैलरी पर कटने वाले पीएफ पर अब पहले से कम ब्याज मिलेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएफ पर ब्याज दर को 8.65 फीसद से घटाकर 8.55 फीसद कर दिया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की ब्याज दर 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.55 प्रतिशत करने का फैसला किया है। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 8.65 प्रतिशत थी। यह फैसला बुधवार को संगठन के न्यासियों की बैठक में लिया गया। 

श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में लिया गया फैसला
सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में न्यासियों की बैठक आयोजित की गई जिसमें यह फैसला लिया गया। अब इस पर मुहर के लिए वित्त मंत्रालय में भेजा जाएगा। इसके बाद इसकी विधिवत घोषणा की जाएगी। इससे पहले संभावना व्यक्त की जा रही थी कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर 8.65 प्रतिशत पर यथावत रख सकता है।

लगातार दूसरे साल ब्याज दर में की गई कटौती
संगठन ने इस वित्त वर्ष में अपने शेयरों के जरिए अच्छा लाभ अर्जित किया है। संगठन ने इसी महीने 2,886 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे हैं। अभी भविष्य निधि के लगभग पांच करोड़ अंशधारक हैं। संगठन ने लगातार दूसरे वर्ष ब्याज दर में कटौती की है। वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8 प्रतिशत की दर ब्याज दिया गया था।   

Advertising