सरकार, वित्त मंत्री के साथ बेहतर संबंध हैं: विनोद राय

Tuesday, Mar 27, 2018 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्लीः बैंक बोर्ड ब्यूरो (बी.बी.बी.) के चेयरमैन विनोद राय ने बोर्ड तथा सरकार के बीच समन्वय की कमी की रिपोर्ट को आज खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि दोनों के बीच बेहतर संबंध हैं और वह वित्त मंत्री अरुण जेतली से प्राय: मिलते रहते हैं और उनसे दिशानिर्देश प्राप्त करते हैं।

राय ने कहा कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैंकिंग क्षेत्र पर होने वाली बैठकों में उन्हें भाग लेने का भी उन्हें मौका मिला। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार ने किसी भी नियुक्ति प्रक्रिया में कभी हस्तक्षेप नहीं किया और बोर्ड काम करने की पूरी आजादी है। उन्होंने कहा, "पिछले 2 साल में बी.बी.बी. ने रिजर्व बैंक और सरकार के साथ-साथ के सचिवों एवं बोर्ड के सदस्यों के समर्थन तथा सहयोग से उल्लेखनीय कार्य किया है।"

देश के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि यह तालमेल इतना है कि मई 2017 में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों (पंजाब नैशनल बैंक और आई.डी.बी.आई. बैंक) में जब प्रमुखों का चयन किया गया, वित्त मंत्री ने स्वयं उन्हें भरोसे में लिया था। उन्होंने कहा कि अब चूंकि बी.बी.बी. का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो रहा है, ऐसे में ब्यूरो के सभी कार्यों को दस्तावेज का रूप देने का निर्णय किया गया ताकि जब नया बी.बी.बी. आए, उसके लिए यह मूल दस्तावेज के रूप में काम करे।
 

Punjab Kesari

Advertising