दिवाली से पहले करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को सरकार देगी तोहफा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 01:44 PM (IST)

गंगानगरः राजस्थान में 7वें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे करीब आठ लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इस बार राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी। पूर्व मुख्य सचिव डीसी सामंत कमेटी ने राज्य कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है। कर्मचारियों के वेतन में करीब 15 प्रतिशत तक का इजाफा होगा। माना जा रहा है कि  दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की घोषणा की जा सकती है। यानी एक नवंबर को कर्मचारियों को जो वेतन मिलेगा वह 7वां वेतन आयोग होगा।

सरकार को सौंपी रिपोर्ट
राजस्थान सरकार में करीब 8 लाख 54 हजार 119 कर्मचारी हैं। इन सभी को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने के लिए सरकार को 10,500 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। सरकार ने 23 फरवरी को पे कमेटी गठित की थी। केंद्र में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में मूल वेतन को 2.57, 2.67 और 2.72 से गुण कर फिक्सेशन किया गया है। 7वीं पे कमेटी ने एक जनवरी 2016 को निर्धारित वेतन को आधार बनाकर ही सरकार को अपनी सिफारिशें सौंपी हैं।

किश्तों में मिलेगा एरियार
एरियर इस बार कैश मिलेगा। सरकार के पास फिलहाल एरियर देने के पैसे नहीं हैं, इसलिए यह अगले साल से किश्तों में मिलेगा। पिछले पे कमीशनों में मिलने वाला एरियर का मोटा हिस्सा सरकार जी.पी.एफ. में जमा करवाती थी। पहले माना जा रहा था कि रिपोर्ट मिलने के बाद 7 वेतन आयोग को लागू करने में सरकार करीब 2 से 3 महीन का समय लगा सकती है। लेकिन अब ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि 19 अक्टूबर को दिवाली से पहले ही सरकार इसे लागू कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News