Social Media पर दिखाई अमीरी, तो घर पर पड़ सकता आयकर विभाग का छापा

Thursday, Aug 03, 2017 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्लीः इनकम टैक्स का छापा... इस एक छोटे से वाक्य का डर हर उस इंसान से पूछिए जिसने अपने टैक्स पेमेंट के मामले में कुछ घपला किया है। ऐसे लोग अक्सर टैक्स के मामलों में नकली प्रूफ और गलत जानकारी देने के कारण बच जाते थे। कुछ एक पकड़े भी जाते थे, लेकिन टैक्स चोरी रोकने के लिए सरकार के सभी कायदे कानून नाकाफी साबित हो रहे थे।

अब मोदी सरकार ने इस समस्या का ऐसा तोड़ निकाला है कि टैक्स चोरी करने वालों की कमर ही टूट जाए। सरकार ने एक ऐसा सिस्टम इजात किया है जिससे लोगों के बैंक अकाउंट, इनकम टैक्स पेपर्स और अन्य चीजों के साथ-साथ सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और बाकी साइट्स पर भी नजर रखी जाएगी।

एेेसे लगाया जाएगा आपकी आय का पता
अगले महीने से मोदी सरकार लोगों की आय का पता लगाने के लिए बहुत सी वर्चुअल जानकारियों का इस्तेमाल करेगी। इसमें न केवल लोगों की बैंक की जानकारियां शामिल हैं, बल्कि लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट से मिली जानकारियों को भी चेक किया जाएगा। सोशल मीडिया से आयकर विभाग को यह पता चलेगा कि लोगों का खर्च करने का क्या पैटर्न है। इस बात की जानकारी इस मामले से जुड़े कुछ लोगों ने दी है।

आपकी हर पोस्ट नजर में 
सोशल मीडिया पर आप जो भी पोस्ट करेंगे, हो सकता है उस पर आयकर विभाग की नजर रहे। सोशल मीडिया से सरकार इस बात का अंजादा लगाएगी कि आपके पास कौन सी कार है, आपका घर कितना महंगा है, आप कहां-कहां घूमते हैं यानी घूमने पर कितना खर्च करते हैं। इन सभी के आधार पर यह देखा जाएगा कि क्या आप अपनी आय के हिसाब से टैक्स चुका रहे हैं या फिर टैक्स चोरी कर रहे हैं।

सरकार को इससे मिलेगी मदद 
अगर सोशल मीडिया की पोस्ट को देखने के बाद अधिकारियों द्वारा यह अनुमान लगाया गया कि आप अपनी आय से कम टैक्स चुका रहे हैं तो हो सकता है कि आयकर विभाग का नोटिस आपके घर पहुंच जाए। वहीं दूसरी ओर, कोई बड़ा मामला सामने आने पर आयकर विभाग के अधिकारी आपके घर तक पहुंच सकते हैं। इस तरह से मोदी सरकार को टैक्स चोरी करने वाले लोगों से निपटने में काफी मदद मिलेगी।

Advertising