चीनी बैंकों की सख्ती पर भारी पड़ा एलन मस्क का एक ''ट्वीट''

Friday, May 21, 2021 - 06:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के बैंकों द्वारा क्रिप्टोकरंसी पर की गई सख्ती से बुधवार को दिन में धराशायी हुई क्रिप्टोकरंसी बुधवार देर रात किए टेस्ला के सी.ई.ओ. एलन मस्क के एक ट्वीट से संभल गई। मस्क के ट्ववीट का क्रिप्टोकरंसी बाजार पर इतना जबरदस्त असर हुआ कि 30 हजार पर लुढ़का बिटकॉइन 37 हजार डॉलर पर बंद हुआ और गुरुवार सुबह इसने 42462 डॉलर का उच्चतम स्तर छू लिया।

इस तरह मस्क का एक ट्वीट तमाम सरकारी सख्ती पर भारी पड़ा। चीन ने बुधवार को अपने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को चेतावनी डारी करते हुए कहा कि वे क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वालों को सेवाएं मुहैया न कराएं। बैंकों से कहा गया था कि वे क्रिप्टो के निवेशकों को रजिस्ट्रेशन करने और आनलाइन पेमैंट चैनल बनाने और ट्रेडिंग व सैटलमैंट के काम में सहयोग न दें। चीन की इस चेतावनी के बाद क्रिप्टोकरंसी बाजार धराशायी हो गया था।
 
एलन मस्क ने ट्वीट में क्या लिखा था
बुधवार को जब क्रिप्टोकरंसी बाजार में तेज गिरावट आई और बिटकॉइन सहित पूरी क्रिप्टोकरंसी मार्कीट का मार्कीट कैप एक दिन के भीतर 600 अरब डॉलर तक लुढ़क गया तो टेस्ला के सीईओ ने ट्विटर पर डायमंड की इमोजी के साथ गोल्डन हैंड की इमोजी शेयर की। बाजार ने इसका मतलब निकाला कि टेस्ला अभी क्रिप्टोकरंसी बाजार में बना हुआ है। इस ट्वीट के एक घंटे के भीतर बिटकॉइन 36,000 डॉलर पर पहुंच गया। इसके बाद एलन मस्क ने एक घंटे बाद दूसरा ट्वीट करते हुए लिखा, "क्रेडिट तो अवर मास्टर ऑफ कॉइन" इसके बाद बिटकॉइन अंत में 37 हजार डॉलर पर बंद हुआ। दरअसल टेस्ला के पास करीब डेढ़ अरब बिटकॉइन हैं और पिछले कई दिनों से बाजार में यह चर्चा है कि टेस्ला जल्द ही अपने पास मौजूदा बिटकॉइन बेच देगा और हर गिरावट के बाद मस्क बाजार को ट्विटर के जरिए बता रहे हैं कि उनकी होल्डिंग कायम है। 

jyoti choudhary

Advertising