एलन मस्क ने कन्फर्म की भारत में Tesla की एंट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए 5 राज्यों से चल रही बात

Friday, Jan 15, 2021 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पुष्टि की है कि उनकी कंपनी भारतीय बाजार में प्रवेश करने जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली इस कंपनी ने हाल में भारत में अपनी इकाई टेस्ला इंडिया का पंजीकरण किया है। कंपनी इसी साल भारत में परिचालन शुरू कर सकती है। मस्क ने एक ब्लॉग के लिंक वाले ट्वीट समूह के जवाब में ट्वीट किया, ‘‘वादे के मुताबिक।'' 

यह भी पढ़ें- बजट को लेकर RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने दिए कई सुझाव 

इस ब्लॉग में विश्लेषण किया गया है कि भारी कीमतों के बावजूद टेस्ला कारों के लिए भारत एक प्रमुख बाजार के रूप में किस तरह विकसित हो सकता है। इस सप्ताह के प्रारंभ में पता चला था कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला ने अपनी भारतीय इकाई का पंजीकरण किया है, और वह भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। नियामकीय सूचना के अनुसार कंपनी ने टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का बेंगलुरु स्थित कंपनियों के पंजीयक के पास पंजीकरण कराया है।

यह भी पढ़ें- बदल गया लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका, शून्य लगाएं बिना नहीं बनेगी बात

कंपनी का पंजीकरण एक लाख रुपए की चुकता पूंजी के साथ एक असूचीबद्ध निजी संगठन के रूप में पंजीकरण किया गया है। दी गई सूचना के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिस्टीन को टेस्ला इंडिया का निदेशक नियुक्त किया गया है। खबरों के मुताबिक कंपनी भारत में अपनी विनिर्माण इकाई और अनुसंधान तथा विकास (आरएंडडी) केंद्र की स्थापना के लिए पांच राज्यों के साथ बातचीत कर रही है। पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेस्ला 2021 में देश में अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है और मांग के आधार पर एक विनिर्माण इकाई की स्थापना भी की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें- IMF ने नए कृषि कानूनों का किया समर्थन, कहा- इससे कृषि क्षेत्र में आएगा महत्वपूर्ण सुधार

टेस्ला के संभावित साझेदारे के रूप में टाटा मोटर्स का नाम भी सामने आया था, हालांकि बाद में इस तरह की योजना से इनकार कर दिया। मस्क ने इससे पहले भी भारत में प्रवेश को लेकर अपने इरादे ट्विटर पर जाहिर किए हैं। 

jyoti choudhary

Advertising