बिजली मंत्री ने की इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर प्रोत्साहन की वकालत

Wednesday, Jan 24, 2018 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्लीः बिजली मंत्री आर.के सिंह ने आज इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर प्रोत्साहन देने की वकालत की। उन्होंने कहा कि बिजली मंत्रालय जल्द देश में ई वाहनों के परिचालन को प्रोत्साहन के लिए नियम लेकर आएगा।

मंत्री ने बताया कि बिजली संशोधन विधेयक आगामी बजट सत्र में पेश किया जा सकता है। इसमें अन्य प्रस्तावों के अलावा डिस्कॉम के वितरण लाइसेंसों के नवीकरण का भी प्रस्ताव शामिल है। यहां ई-मोबिलिटी पर एक सम्मेलन दौरान सिंह ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचार-प्रसार के लिए कर प्रोत्साहन जरूरी हैं।  मंत्रालय जल्द ई-वाहनों के लिए नियमन लाएगा। इसमें कई मुद्दों मसलन क्या चाॢजंग सेवा है इत्यादि को हल किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि बिजली मंत्रालय प्रस्तावित शुल्क नीति में ‘क्रॉस सब्सिडी’ को समाप्त करेगा, जिससे ई-मोबिलिटी को प्रोत्साहन दिया जा सके। सिंह ने कहा कि कोई 11 रुपए यूनिट के मूल्य पर बिजली नहीं खरीदेगा। क्रॉस सब्सिडी आवासीय, किसान तथा गरीब उपभोक्ताओं के वित्तपोषण के लिए दी जाती है। इसमें औद्योगिक उपभोक्ताओं से अधिक मूल्य वसूला जाता है।

नीति आयोग ने अपने नीति के मसौदे में क्रॉस सब्सिडी को समाप्त करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि डिस्कॉम के वितरण लाइसेंस के नवीकरण के लिए बिजली संशोधन विधेयक संसद के बजट सत्र में लाया जाएगा। इसमें बिना समयसारिणी के बिजली कटौती पर जुर्माना बढ़ाने का भी प्रस्ताव है। फिलहाल यह जुर्माना एक हजार रुपये है। अभी डिस्कॉम को जीवन भर के लाइसेंस मिलता है।     

Advertising