फोन से कंट्रोल होगा यह AC, बिजली के बिल में भी होगी 65% की बचत

Tuesday, Mar 06, 2018 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्लीः गर्मीयां आते ही लोग घरों, दफ्तरों में एयर कंडीशनर्स (एसी) चलाना शुरू कर देते हैं। एसी गर्मी से निजात तो दिलाता है लेकिन इससे आपकी जेब पर काफी असर पड़ता है। यह बात हर कोई जानता है कि बिजली के बिना एसी नहीं चलता। ऐसे में कुछ ऐसी कंपनियां भी मार्कीट में हैं, जो ऐसे एसी बना रही हैं, जो इनवर्टर से चलते हैं। इन्‍हीं में से एक कंपनी है मिर्क इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स। 

एनर्जी बिल में भी करीब 65 फीसदी की बचत होगी 
मिर्क कंपनी ने भारतीय बाजार में सोमवार को एक ऐसा एसी लांच किया जिससे 65 फीसदी बिजली की बचत होगी। कंपनी ने कहा कि इस एसी की नई रेंज 170 फीसदी तेज होने के साथ पावरफुल कूलिंग भी देगी। इस एसी की बात जो आपको खास पसंद आएगी वो है इस एसी की बिजली खपत। 

यूजर अपने स्‍मार्टफोन से एसी को कंट्रोल कर सकेगा 
मिर्क इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी के स्‍मार्ट इनवर्टर एसी आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स) से लैस होगा। इसके सबसे बड़ा फायदा है कि यूजर अपने स्‍मार्टफोन से एसी को ऑपरेट और कंट्रोल कर सकेगा। 

2022 तक बढ़कर 2.2 करोड़ करने का इरादा है 
साल 2017 में कंपनी की कुल बिक्री में एसी सेगमतेंट की हिस्‍सेदारी 46 फीसदी (364 करोड़ रुपए) रही। कंपनी ने भारत में एसी का कुल मार्केट 2022 तक बढ़कर 2.2 करोड़ करने का इरादा है। अभी कंपनी की सालाना बिक्री 56 लाख है।

5 साल में बढ़कर 1500-1600 करोड़ रुपए हो जाएगा 
कंपनी को उम्मीद है कि एसी में उसका बिजनेस अगले 5 साल में बढ़कर 1500-1600 करोड़ रुपए हो जाएगा। कंपनी सीईओ जी सुंदर ने अपने बयान में कहा कि स्पिल्‍ट एसी में हमारा मार्कीट साइज अभी 8 फीसदी है। आने वाले साल में देश में एसी की मांग के चलते यह यह डबल डिजिट में हो जाएगी। एसी खरीदने की बढ़ती क्षमता और ग्‍लोबल वार्मिंग के चलते एसी की डिमांड देश में बढ़ रही है।

Advertising