कुछ दिन की राहत के बाद फिर बढ़े अंडे के दाम, जानिए क्यों?

Tuesday, Nov 10, 2020 - 12:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बीते कुछ दिनों से अंडे (Egg) के दामों में लगातार गिरावट जारी थी। नवरात्र से पहले थोक में 530 रुपए के 100 अंडे बिक रहे थे लेकिन नवरात्र और दशहरे के बाद से अचानक दाम गिरने शुरु हो गए। अंडा 440 रुपए के भाव (Rate) तक आ गया था। खुले बाजार में तो यह 420 रुपए का भी बिका। यह अलग बात है कि रिटेलर अंडे के दाम बहुत जल्दी नहीं बदलते हैं लेकिन कुछ दिन की राहत के बाद एक बार फिर से अंडे के दाम में तेजी आनी शुरु हो गई है। अब धीरे-धीरे फिर से अंडा अपने पुराने रेट की तरफ जा रहा है।

यह भी पढ़ें- छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को सस्ता लोन देगा Paytm, साथ में मिलेंगी ये सुविधाएं

अब अचानक से क्यों बढ़ रहे हैं अंडे के दाम
यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली ने एक टी.वी. चैनल को बताया कि नवरात्र के दौरान बहुत सारा अंडा स्टाक हो गया था। एक तो नवरात्र में बिक्री कम हो जाती है, दूसरे अफवाह के चलते रेट बढ़ गए तो कुछ लोगों ने अंडा स्टाक कर लिया लेकिन जब नवरात्र खत्म हुए तो माल अंडा जल्द से जल्द निकालने के चक्कर में बाजार भाव से भी कम रेट पर अंडा बिका।

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड की आड़ में हो रही धोखाधड़ी, World Bank ने किया अलर्ट

यही वजह थी कि बाजार भाव कुछ और था, जबकि फार्म वाले को मजबूरी में कुछ और भाव अंडा बेचना पड़ रहा था। अब नवरात्र वाला स्टाक खत्म हो चुका है और अंडा अपने पुराने हाल पर आ गया है।”

यह भी पढ़ें- इन लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्तेe पर भी लगी रोक, जानिए क्या है सरकार का आदेश 

देश में आज यह रहा अंडे का भाव
अगर अंडे की बात करें तो देश में सबसे पहले बरवाला मंडी का नाम आता है। मान्या ट्रेडर्स के राजेश राजपूत के मुताबिक आज बरवाला मंडी में 100 अंडे का रेट 490 रुपए तक पहुंच गया था। इसके बाद दूसरे नंबर की मंडी अजमेर में भी 25 रुपए सैकड़ा की बढ़ोतरी के साथ अंडे का रेट 495 रुपए हो गया था। वहीं इंदौर में यह रेट 495 रुपए थे। नवाब अली का कहना है कि अंडा फिर से अपने वही पुराने रेट 520 से 540 रुपए के 100 तक पहुंचेगा। जिसका मतलब यह है कि रिटेल बाजार में अंडा 7 से 8 रुपए तक का बिकने की उम्मीद है।

नवंबर में ही 7 रुपए से शुरु हुई अंडे की रिटेल बिक्री 8 रुपए प्रति अंडे तक जा सकती है। साथ ही अंडे के कारोबारियों का दावा है कि फरवरी 2021 तक अंडे के दाम और बढ़ सकते हैं लेकिन कम नहीं होंगे।
 

jyoti choudhary

Advertising