कोरोना का डरः सस्ता हुआ अंडा और चिकन, कीमतों में आई 30% तक की गिरावट

Saturday, Feb 22, 2020 - 12:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस का असर भारत में अंडे और चिकन की कीमतों पर दिख रहा है। पिछले एक महीने में अंडे और चिकन की कीमतों में 30 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। मुर्गी पालन से जुड़े लोगों का कहना है कि सोशल मीडिया खासतौर से व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों पर कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह के मैसेज से लोगों को डराया जा रहा है। इसके चलते देश में अंडे और चिकन की मांग में कमी आई हैं। इसीलिए कीमतों में भी गिरावट आई है।

सस्ता हुआ अंडा और चिकन
नेशनल एग कोऑर्डिनेशन कमेटी (NECC) के आंकड़ों के अनुसार, अंडे की कीमतें एक साल पहले के मुकाबले लगभग 15 फीसदी कम हैं। NECC के आंकड़ों के हिसाब से अहमदाबाद में अंडे की कीमतें फरवरी 2019 के मुकाबले 14 फीसदी कम हैं, जबकि मुंबई में यह 13 फीसदी, चेन्नई में 12 फीसदी और वारंगल (आंध्र प्रदेश) में 16 फीसदी कम है।

दिल्ली में अंडे की कीमतें (100) 358 रुपए पर आ गई है, जबकि पिछले साल इस दौरान 441 रुपए के आसपास थीं। दिल्ली में ब्रॉयलर चिकन की कीमतें इसी साल जनवरी के तीसरे सप्ताह के मुकाबले 86 रुपए से गिरकर 78 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गईं। इसी तरह दूसरे शहरों में भी चिकन के दाम गिरे हैं। आमतौर पर सर्दियों के महीनों में आम तौर पर पोल्ट्री और अंडे की अधिक मांग देखी जाती है।

इस डर से गिरी डिमांड! 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, थोक बाजार में चिकन और अंडे की कीमत में 15-30 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। पोल्ट्री फॉर्मिंग यानी मुर्गी पालन से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि कारोबारियों पर फिलहाल दो तरफा मार पड़ रही है। मुर्गियों को खिलाने वाला दाना महंगा हो गया है। पिछली सर्दियों के मौसम की तुलना में मुर्गी चारे की कीमतें 35-45 फीसदी अधिक हैं। इससे मुर्गी पालन कारोबार की लागत बढ़ी है। वहीं, डिमांड गिरना किसानों के लिए नई मुसीबत खड़ी कर रहा है। उन्होंने बताया कि तरह-तरह के मैसेज से लोगों को डराया जा रहा है। इसके चलते देश में अंडे और चिकन की मांग में कमी आई है।
 

jyoti choudhary

Advertising