माल्या मामला: प्रवर्तन निदेशालय को आधे दर्जन बैंकों से जवाब मिले

Wednesday, Mar 16, 2016 - 09:14 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय को समस्याआें में घिरे कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ आईडीबीआई कर्ज चूक मामले में मनी लांड्रिंग जांच के संदर्भ कुल 17 बैंकों में करीब 6 से जांच रिपोर्ट मिल गई है। अधिकारियों ने आज बताया कि कम-से-कम 6 बैंकों ने रिपोर्ट भेज दी है। जांच एजेंसी ने माल्या को व्यापार गतिविधियों के लिए दिए गए कर्ज का ब्योरा सांझा करने को कहा था। उसने कहा, ‘‘रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है।’’

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हाल ही में एसबीआई की अगुवाई वाले 17 बैंकों को पत्र लिखा था। इन बैंकों ने फिलहाल बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था और बाद में उसकी वसूली के लिए कर्ज वसूली प्राधिकरण (डीआरटी) के पास गए।  साथ ही ईडी ने आयकर तथा सेवा कर विभाग एवं विशेष धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईआे) द्वारा एयरलाइंस के खिलाफ पूर्व मेंं की गई जांच के बारे में ब्योरा देने के लिए आधिकारिक अनुरोध भेजा है।  

 

निदेशालय 18 मार्च को मुबंई में माल्या के जांचकर्ताआें के समक्ष उपस्थित नहीं होने के वैध कारण प्रस्तुत नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ उपयुक्त कानूनी कार्रवाई करने पर विचार करेगा। माल्या को मामले की जांच कर रहे ईडी अधिकारियों के समक्ष 18 मार्च को उपस्थित होना है। 

 

एेसा समझा जाता है कि माल्या ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत आपराधिक प्रावधानों के अंतर्गत व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने को लेकर भेजे गए समन के संबंध में कोई जवाब नहीं भेजा है। अधिकारियों के अनुसार जरूरत पडऩे पर माल्या के नियमित और राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने के बारे में कार्रवाई की जाएगी।  

 

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों एवं सीबीआई के साथ मिलकर ईडी माल्या तथा उनकी कंपनी के अधिकारियों की विदेश एवं देश में संपत्ति का ब्योरे पर भी गौर कर रहा है।   ईडी पहले ही मनी लांड्रिंग मामले में दो वरिष्ठ अधिकारियों एयरलाइंस के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी ए रघुनाथ तथा पूर्व यूनाइटेड ब्रेवरीज के मुख्य वित्त अधिकारी रवि नेदुनगाडी से पूछताछ कर चुका है। इससे पहले, एजेंसी मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत आईडीबीआई बैंक तथा माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस के आधे दर्जन से अधिक अधिकारियों को तलब कर चुकी है।  

Advertising