13 देशों में नीरव और मेहुल पर ED की नजर, जारी किया लेटर ऑफ रोगेटरी

Wednesday, Apr 11, 2018 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पी.एन.बी. घोटाला के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की विदेश में तलाश तेज कर दी है। ईडी ने कई देशों से संपर्क साधा है ताकि नीरव और चौकसी की संपत्तियों को जब्त किया जा सके।

13 देशों को भेजा लेटर ऑफ रोगेटरी 
ईडी ने पी.एन.बी. में हुए 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव और चौकसी के कारोबार और संपत्ति के बारे में पता लगाने के लिए 13 देशों को लेटर ऑफ रोगेटरी (LR) जारी किया है। ईडी को शक है कि इन देशों में दोनों के कारोबार और संपत्ति है। ईडी की तरफ से जिन देशों को LR भेजा गया है उनमें सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, ब्रिटेन, दुबई, बेल्जियम, अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन और हॉन्ग कॉन्ग शामिल है। इनसे मिली सूचना के आधार पर ईडी मोदी और चोकसी के फॉरन असेट्स की इनकम के सोर्स का पता लगाएगा।

होगी कार्रवाई
अगर जांच में यह पक्का हो जाता है कि दोनों ने फॉरन असेट्स कथित बैंक फ्रॉड या हेराफेरी की रकम से हासिल किए हैं तो उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत कार्रवाई की जाएगी। खबरों का मानें तो ईडी के एक सीनियर अफसर ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताई है। दूसरे सरकारी अफसर ने बताया कि उनकी इस कवायद का मकसद मोदी और चोकसी के खिलाफ सबूत और गैर-कानूनी तरीके से हासिल किए गए उनके फॉरन असेट्स के बारे में सूचना जुटाना है। लेटर रोगेटरी यानी लेटर ऑफ रिक्वेस्ट जूडिशल असिस्टेंस के लिए एक देश के कोर्ट की तरफ से दूसरे देश की कोर्ट को भेजा जाने वाला औपचारिक पत्र होता है। 
 

jyoti choudhary

Advertising