ED को नहीं पता कहां है नीरव मोदी? भारत ने हांगकांग से मांगी मदद

Friday, Apr 13, 2018 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक घोटाला आरोपी नीरव मोदी अभी कहां हैं? ईडी को इस बात की जानकारी नहीं है। ईडी सूत्रों की मानें तो नीरव मोदी को फरवरी 2018 में ही हांगकांग में देखा गया था। उसी आधार पर ये कहा जा रहा है कि वह वहां पर होगा। इसी आधार पर रोगेट्री लेटर हांगकांग भेजा गया था। ईडी के मुताबिक, अभी तक वहां की अथॉरिटी ने इस पर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है।

गिरफ्तारी के लिए हांगकांग से मांगी मदद
भारत ने हांगकांग से नीरव मोदी को गिरफ्तार करने को कहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हांगकांग के अधिकारियों से जवाब मिलने का इंतजार किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'हमने हांगकांग में अधिकारियों से नीरव मोदी को भारत को सौंपने का आग्रह किया है।'

भारत और हांगकांग में समझौता 
उन्होंने बताया, भारत और हांगकांग के बीच भगोड़े अपराधियों को सौंपने को लेकर समझौता है। हमें अभी उनके जवाब का इंतजार है। कुमार ने यह भी बताया कि वहां स्थित भारतीय मिशन के मुताबिक, न्याय विभाग भारत की ओर से मोदी की गिरफ्तारी के अस्थायी आदेश की मांग की जांच कर रहा है।

गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पी.एन.बी. को 12,600 करोड़ रुपए की चपत लगाने के आरापी हैं। उनके ऊपर 1,300 करोड़ रुपए के और फर्जीवाड़े का आरोप है। इससे पहले संसद को सूचित किया गया था कि नीरव मोदी हांगकांग में हैं। 

jyoti choudhary

Advertising