ED ने मुंबई में कुर्क किए 462 करोड़ रुपए मूल्य के फ्लैट

Saturday, Apr 07, 2018 - 09:53 AM (IST)

मुंबईः प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में 462 करोड़ रुपए मूल्य के 33 फ्लैट कुर्क किए हैं। निदेशालय (ईडी) का कहना है कि उसने यह कार्रवाई मुंबई के बांद्रा इलाके में झोंपड़ पट्टी पुनर्वास योजना में कथित गड़बड़ियों मनी लांड्रिंग (अपराध की कमाई के प्रयोग) की जांच के सिलसिले में की है।

केंद्रीय एजेंसी का कहना है कि उक्त कुर्क किए गए फ्लैट पिरामिड डेवलपर्स से सम्बद्ध हैं। आरोप है कि कंपनी ने इस योजना में अतिरिक्त फ्लोर स्पेस इंडेक्स एफएसआई पाने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। एजेंसी ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून   (पीएमएलए) के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया। इस बारे में इस फर्म के साथ साथ कांग्रेस नेता व महाराष्ट्र के मंत्री बाबा सिद्दिकी से जुड़े प्रतिष्ठानों की तलाशी ली गई। निदेशालय ने इस बारे में मुंबई पुलिस की प्राथिमिकी का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

राज्य पुलिस ने झोंपड़पट्टी पुनर्वास परियोजना में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में 2014 में एक प्राथमिकी अदालत के निर्देश पर दर्ज की। इसमें सिद्दिकी की कथित संलिप्तता पाई गई। वह 2000 से 2004 के दौरान महाराष्ट्र आवास व क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएचएडीए) के मुंबई बोर्ड के चेयरमैन थे।  

Supreet Kaur

Advertising