नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग में जब्त की 255 करोड़ रुपए की संपत्ति

Thursday, Oct 25, 2018 - 10:35 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने हांगकांग में नीरव मोदी की कुछ संपत्ति और सामान जब्त किया है, जिसकी कीमत 255 करोड़ रुपए बताई जा रही है।



255 करोड़ रुपए की संपति जब्त
ईडी ने बताया कि उसने इन संपत्तियों को जब्त करने के लिए धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आदेश जारी किया है। ईडी ने बताया कि कीमती चीजें नीरव मोदी की दुबई स्थित कंपनियों से 26 जहाजों में लादकर हांगकांग स्थित उनकी कंपनियों को भेजा गया था जिसका नियंत्रण उनके पास है। एजेंसी ने बताया कि हीरे और आभूषण हांगकांग की एक लॉजिस्टिक कंपनी में रखे गए थे। जांच के दौरान इन सभी खेपों की कीमत, प्राप्त करने वाले, भेजनेवाले, मालिकाना हक सभी का पता किया गया और सबूत जुटाने और सामानों का मूल्य जानने के बाद उसे जब्त किया गया। 



पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई
बता दें कि ईडी ने पिछले दिनों पीएनबी घोटाले में मेहुल चौकसी और अन्य आरोपियों की 218 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं। 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के घोटाले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। ईडी ने यह कार्रवाई पीएमएलए कोर्ट में पेश न होने के बाद की थी। कोर्ट ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया थ। 

Supreet Kaur

Advertising