प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता की एक कंपनी की 92 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

Tuesday, Sep 10, 2019 - 05:27 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय ने कथित बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में कोलकाता की एक कंपनी की 92 करोड़ रुपए की परिसंपत्ति कुर्क की है। इसमें तीन लक्जरी अपार्टमेंट समेत कई अन्य परिसंपत्तियां शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को बताया कि उसके पास एसपीएस स्टील रोलिंग मिल्स लिमिटेड की परिसंपत्तियां जब्त करने का अस्थायी आदेश है।

कंपनी पर यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत उसके कथित तौर पर बैंक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग में लिप्त होने के चलते की गई है। कंपनी ‘एलेगैंट स्टील' ब्रांड नाम से इस्पात का उत्पादन करती है। कुछ साल पहले कथित बैंक धोखाधड़ी सामने आने के बाद कोलकाता की ही एक अन्य कंपनी ने इस पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था। 

निदेशालय ने एक बयान में बताया, ‘‘कुर्क की गई संपत्तियों में तीन लक्जरी अपार्टमेंट, कार्यालय, एक पांच सितारा होटल पर मालिकाना हक रखने वाली इकाई के शेयर और 0.33 एकड़ भूखंड शामिल है।'' लगभग 550 करोड़ रुपए के इस कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। यह मामला कंपनी, उसके मालिक बिपिन कुमार वोहरा और इलाहाबाद बैंक के नेतृत्व वाले आठ बैंकों के समूह पर धोखाधड़ी को अंजाम देने वाले अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया है। 

jyoti choudhary

Advertising