कोविड-19 के बाद कारोबार की सुगमता और बढ़ानी होगी: कांत

Sunday, Jun 13, 2021 - 10:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः निति आयोग के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष अमिताभ कान्त ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद पुराने ढर्रे से काम नहीं चलेगा बल्कि कारोबार में आसानी के लिए और अधिक ‘सरलता' लानी होगीं। उन्होंने कहा कि ‘कारोबार की सुगमता' के लिए मौजूदा नियमों के चक्रव्यूह को काट कर नियमों को सरल बनाने की जरूतर है। उन्होंने महाराष्ट्र के औरंगाबाद औद्योगिक शहर और मराठवाड़ा ऑटो क्लस्टर का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। 

उन्होंने महामारी के बाद कारोबार को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावित सुधार के सवाल पर कहा, ‘‘यह बिल्कुल साफ़ है कि महामारी के बाद काम पुराने ढर्रे पर नहीं चलेगा। कोविड के बाद हमें सुधार के हर संभव बड़े कदम उठाने होंगे।'' कांत ने कहा, ‘‘कारोबार करने के लिए कई सारे नियम, कानून और प्रक्रिया बनाई हुई है। अनावश्यक नियमों को हटा कर हमें कारोबार की सुगमता बढानी चाहिए। इसके साथ ही देश को तकनीक के क्षेत्र में भी लम्बी छलांग लगानी होगीं। केंद्र सरकार इस दिशा में काम कर रही है।'' 

उन्होंने औरंगाबाद और उसके पास के क्षेत्र में विकास को लेकर कहा कि मध्य महाराष्ट्र के इस हिस्से को अगले 25 वर्षों के विकास के क्षेत्रीय मास्टर प्लान की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में क्षमता है और पर्यटन तथा उद्योग के दृष्टिकोण से यह क्षेत्र देश में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक बन सकता है। 

jyoti choudhary

Advertising