त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स की होगी जोरदार बिक्री, 9 अरब डॉलर की कर सकती हैं कमाई

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 01:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को इस साल के त्योहारी सीजन में अच्छी बिक्री का अनुमान है। त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री पिछले साल से 23 फीसदी बढ़कर 9 अरब डॉलर (66.4 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा रहने की उम्मीद है। पिछले साल त्योहारी सीजन में इन कंपनियों ने 7.4 अरब डॉलर के सामान बेचे थे।

कंसल्टिंग फर्म रेडसीर ने एक रिपोर्ट में कहा कि महामारी के बाद मजबूत उपभोक्ता विस्तार और ऑनलाइन खरीदारी में तेजी से इस पूरे साल के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल ऑनलाइन बिक्री 49-52 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद है। यह आंकड़ा 2020 के 38.2 अरब डॉलर से करीब 37 फीसदी ज्यादा है। वहीं, त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सकल जीएमवी (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू) सालाना आधार पर 30 फीसदी बढ़कर 4.8 अरब डॉलर पहुंच सकती है। वापस सामानों की कीमतें घटाने से पहले प्लेटफॉर्म पर बेचे गए उत्पादों के कुल मूल्य को सकल जीएमवी कहा जाता है।  

रेडसीर के एसोसिएट पार्टनर मृगांक गुटगुटिया ने कहा कि करीब 80 फीसदी विक्रेताओं का मानना है कि त्योहारी सीजन बिक्री महामारी के नुकसान से उबारने में अहम भूमिका निभाएगी। इस दौरान बिक्री बढ़ाने में टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं की अहम भूमिका होगी। 

इस साल कुल ऑनलाइन खरीदारों में उनकी हिस्सेदारी 55-60 फीसदी होगी। मोबाइल की बिक्री सबसे ज्यादा रहने की उम्मीद है। 4.8 अरब डॉलर के सकल जीएमवी में उसकी हिस्सेदारी 11 फीसदी रह सकती है। उन्होंने कहा कि ईएमआई और बाय नाउ पे लेटर विकल्पों की वजह से भी ऑनलाइन बिक्री में तेजी की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News