ऑनलाइन बुकिंग के समय रखे इन बातों का ख्याल

Sunday, Jan 24, 2016 - 03:23 PM (IST)

नई दिल्‍लीः डेवलपर्स अनसोल्‍ड इनवेंट्री को कम करने के लिए ई-कॉमर्स यानी ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं। छोटे-बड़े डेवलपर्स, ई-कॉमर्स सेक्‍टर की बड़ी कंपनियों जैसे स्‍नैपडील, अमेजन, ओएलएक्स आदि की साइट पर अपनी प्रॉपर्टी को लिस्‍ट करा रहे हैं। इनके जरिए प्रॉपर्टी की बुकिंग पर खरीददारों को ऑफलाइन के मुकाबले बेहतर डील भी ऑफर कर रहे हैं। कई डेवलपर्स अपने नए प्रोजेक्‍ट की लॉन्चिंग भी ई-कॉमर्स के जरिए कर रहे हैं। जानिए ऑनलाइन बुकिंग से पहले किन बातों का ख्याल रखना होगा।

 

करें जांच-पड़ताल
खरीददार को चाहिए कि वह डेवलपर, उसके प्रोजैक्‍ट और कीमत को लेकर पूरी तहकीकात करें। इसके लिए प्रॉपर्टी ब्रोकरों, रियल्टी एक्सपर्ट और ऑनलाइन साइट्स का सहारा लें। डेवलपर प्रोजेक्‍ट किस लोकेशन पर बना रहा है वहां पर जाकर मुआयना करें। फिर ऑनलाइन प्रॉपर्टी की बुकिंग करें। ऐसा नहीं करने से हो सकता है कि वह गलत प्रॉपर्टी की बुकिंग कर लें।

 

खरीददारों से सीधे जुड़ने की कवायद 
ई-कॉमर्स के जरिए प्रॉपर्टी की बुकिंग ऑफर कर डेवलपर्स सीधे खरीददार से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। टाटा हाऊसिंग के एमडी और सीईओ ब्रोटिन बनर्जी ने कहा कि हमारी कंपनी ने देश के चार शहरों में रेडी टू मूव प्रॉपर्टी की बिक्री करने के लिए अमेजन के साथ टाईअप किया है। देश के अंदर या विदेश में रह रहे खरीददार ऑनलाइन टाटा हाऊसिंग की प्रॉपर्टी बुक कर सकते हैं। ऐसा हमने अपने कस्‍टमर से सीधे जुड़ने और बिना किसी बिचौलिए के प्रॉपर्टी बेचने के लिए किया है।

Advertising