बढ़ते कर्ज के चलते Moody’s ने चीन के सॉवरेन बॉन्ड पर आउटलुक घटाकर किया निगेटिव

Tuesday, Dec 05, 2023 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्लीः मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बढ़ते कर्ज को लेकर चिंता जाहिर करते हुए, चीनी सॉवरेन बांड के लिए आउटलुक को घटाकर नकारात्मक कर दिया है। एक बयान के अनुसार, मूडीज ने देश के सॉवरेन बांड पर दीर्घकालिक रेटिंग A1 बरकरार रखते हुए अपने दृष्टिकोण को स्थिर से घटाकर नकारात्मक किया है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि स्थानीय सरकारों और राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों का समर्थन करने के लिए चीन द्वारा राजकोषीय प्रोत्साहन का उपयोग देश की अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक जोखिम पैदा कर रहा है।

यह बदलाव तब आया है जब चीन में संपत्ति की बढ़ती बर्बादी ने राजकोषीय प्रोत्साहन की ओर बदलाव शुरू कर दिया है, साथ ही देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए मुख्य उपाय के रूप में अपनी उधारी बढ़ा दी है। इसने देश के ऋण स्तर के बारे में चिंता बढ़ा दी है क्योंकि बीजिंग इस वर्ष रिकॉर्ड बांड जारी करने की राह पर है।

मूडीज ने आखिरी बार 2017 में अर्थव्यवस्था-व्यापी ऋण में भौतिक वृद्धि की संभावना और राज्य के वित्त पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण चीन पर अपनी क्रेडिट रेटिंग को एए3 से घटाकर ए1 कर दिया था। 1989 के बाद यह चीन का पहला ऋण डाउनग्रेड था।

चीन की अर्थव्यवस्था इस वर्ष गति पाने के लिए संघर्ष कर रही है। पिछले सप्ताह के आंकड़ों से पता चला है कि नवंबर में विनिर्माण और सेवा गतिविधियों दोनों में गिरावट आई है, जिससे इस धारणा को बल मिला है कि लड़खड़ाती रिकवरी का समर्थन करने के लिए और अधिक सरकारी कार्रवाई की आवश्यकता है।

अक्टूबर में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संकेत दिया कि विकास में तेज मंदी और लंबे समय तक बने रहने वाले अपस्फीति जोखिम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, क्योंकि सरकार ने अपने सकल घाटे को तीन दशकों में सबसे बड़े स्तर पर बढ़ा दिया है। 2023 के लिए 3.8% पर, घाटा-से-जीडीपी अनुपात लंबे समय से चली आ रही 3% की सीमा से काफी ऊपर है।

मूडीज ने कहा, “स्थानीय सरकारी ऋण से उत्पन्न नीतिगत चुनौती को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार वित्तीय अस्थिरता को रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और स्थानीय-सरकारी वित्तपोषण वाहनों के वित्तीय स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी होने की संभावना है।” “फिर भी, नैतिक खतरे से बचते हुए और समर्थन की राजकोषीय लागत को नियंत्रित करते हुए वित्तीय बाजार स्थिरता बनाए रखना बहुत चुनौतीपूर्ण है।”

इस साल की शुरुआत में, फिच रेटिंग्स लिमिटेड ने इस साल की शुरुआत में ब्लूमबर्ग टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि वह चीन के ए+ सॉवरेन क्रेडिट स्कोर पर पुनर्विचार कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में स्थिर आउटलुक के साथ ऐसी रेटिंग की पुष्टि की है।

jyoti choudhary

Advertising