ड्रोन सेवा क्षेत्र चार-पांच साल में एक लाख लोगों को देगा रोजगार: सिंधिया

Friday, Apr 22, 2022 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्लीः नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि ड्रोन सेवा क्षेत्र में अपार संभावनाएं है और यह क्षेत्र अगले चार-पांच साल के दौरान लगभग एक लाख लोगों को रोजगार देगा। सिंधियां ने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) के एक कार्यक्रम में कहा, "हमने ड्रोन क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी एक योजना शुरू की है, जिसमे 60 करोड़ रुपए के कारोबार वाले ड्रोन विनिर्माण उद्योग को अगले तीन वर्षों में 120 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन दिया जाएगा।'' 

सिंधियां ने कहा, "ड्रोन क्षेत्र में तेजी से विस्तार हो रहा है और इसके विनिर्माण में लगभग 5,000 करोड़ रुपये के निवेश की हम उम्मीद कर रहे हैं। ड्रोन सेवा क्षेत्र में हम अगले चार से पांच साल में 1,00,000 नौकरियों सृजित होने की उम्मीद कर रहे हैं। इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं है।"

गौरतलब है कि सरकार ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) योजना को पिछले वर्ष पेश किया था। इसके जरिए ड्रोन और ड्रोन कलपुर्जा बनाने वाली कंपनियों को अगले तीन वर्षों के लिए ‘मूल्यवर्धन' का 20 प्रतिशत प्रोत्साहन दिया जाएगा। मंत्रालय ने ड्रोन विनिर्माण के लिए पीएलआई योजना के तहत 14 कंपनियों का चयन भी किया है। 

jyoti choudhary

Advertising