कॉल ड्रांप की जांच के लिए परीक्षण की शुरूआत इसी महीने से: ट्राई

Monday, May 08, 2017 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार क्षेत्र का नियामक ट्राई संभवत: इसी महीने से दूरसंचार आपरेटरों की सेवा गुणवत्ता और कॉल ड्राप मामलों की स्वतंत्र तौर पर जांच की इसी महीने से शुरूआत कर सकता है। यह काम 5 माह से अधिक के अंतराल के बाद होगा।   

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर.एस. शर्मा ने कहा, ‘‘स्वतंत्र रूप से परीक्षण का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। वास्तव में इसमें कुछ अंतर (समस्या) आ गया था, जिसे दूर कर लिया गया है संभवत: वह इस महीने से इसकी शुरूआत कर लेंगे।’’ दूरसंचार कंपनियां जहां एक तरफ अपनी प्रदर्शन निगरानी रिपोर्ट को नियमित रूप से ट्राई को सौंपतीं हैं वहीं नियामक भी स्वतंत्र एजेंसियों के जरिए सेवा गुणवत्ता का आकलन और उसका ऑडिट भी करता है।   

एजेंसियों ने दूरसंचार आपरेटरों के कामकाज का आकलन और ऑडिट करने के लिए देशभर में विभिन्न शहरों में नमूने के तौर पर ‘‘परीक्षण की शुरूआत’’ भी की है। शर्मा ने कहा कि यह स्वतंत्र रूप से किया जाना वाले परीक्षण आपरेटरों की सहातया से होने वाले परीक्षण से अलग होता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम 11-12 शहरों में परीक्षण की शुरूआत कर रहे हैं। हम और ज्यादा शहरों में यह करेंगे। यह कंपनियों की सहायता से होने वाले परीक्षण से अलग होगा।’’  

Advertising