बजट 2018: घरेलू उपकरण विनिर्माताओं को विनिर्माण प्रोत्साहन की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2018 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्लीः गोदरेज एप्लायंसेज, पैनासॉनिक, फिलिप्स लाइटिंग और इंटेक्स जैसी टिकाऊ उपभोक्ता सामान और घरेलू उपकरण बनाने वाली कंपनियों को आगामी बजट में विनिर्माण प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। इन कंपनियों को उम्मीद है कि बजट में घरेलू कंपनियों को स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा और आयात पर सीमाशुल्क बढ़ाया जाएगा।

गोदरेज एप्लायंसेज के कारोबार प्रमुख कमल नंदी ने कहा, ‘‘फ्रिज, वाशिंग मशीन और एसी जैसे उपभोक्ता उपरकण अब विलासिता का सामान नहीं रह गए हैं। इस तरह के उपकरणों को अब ग्राहकों के लिए और वहनीय बनाए जाने की जरुरत है। इन्हें 28 फीसदी के बजाय माल एवं सेवाकर में 18 फीसदी के दायरे में रखा जाना चाहिए।’’ विनिर्माता कंपनियों को बिजली दक्षता में पांच सितारा और 4 सितारा उपकरणों पर कर कम किए जाने की उम्मीद है ताकि लोग इसे ज्यादा से ज्यादा अपना सकें। वहीं पैनासॉनिक को इस तरह के उत्पादों पर सीमाशुल्क बढ़ाए जाने की उम्मीद है ताकि इनके घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जा सके।

पैनासॉनिक के भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष शर्मा ने कहा कि टीवी, माइक्रोवेव, स्मार्टफोन और एलईडी बल्बों की तरह हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार टिकाऊ उपभोक्ता सामान मसलन वाशिंग मशीन, फ्रिज इत्यादि के लिए भी इसी तरह के (आयात शुल्क बढ़ाने) के कदम उठाएगी ताकि इनके घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News