बीते सप्ताह 64 पैसे मजबूत हुआ रुपया

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2015 - 11:01 AM (IST)

मुंबईः शेयर बाजारों में आई तेजी के बीच निर्यातक कंपनियों और बैंकों की बिकवाली की बदौलत बीते सप्ताह अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 64 पैसे मजबूत होकर करीब डेढ़ महीने के उच्चतम स्तर 65.51 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। 

आलोच्य सप्ताह 02 अक्तूबर को गांधी जयंती पर अवकाश के कारण बाजार में केवल 4 दिन कारोबार हुआ और चारों कारोबारी दिवस में रुपए में तेजी दर्ज की गई। सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस में यह 11 पैसे मजबूत हुआ जबकि दूसरे कारोबार दिवस में इसमें 9 पैसे की तेजी रही। तीसरे कारोबारी दिवस में इसमें डेढ़ सप्ताह की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त रही और यह 37 पैसे उछलकर 65.58 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। 

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस पर यह सात पैसे मजबूत रहकर 19 अगस्त के बाद के उच्चतम स्तर 65.51 रुपए प्रति डॉलर रहा। कारोबारियों ने बताया कि आलोच्य सप्ताह के दौरान शेयर बाजारों में लगातार तेजी आने से भारतीय मुद्रा को बल मिला। रिजर्व बैंक द्वारा अल्पकालिक नीतिगत दरों में आधी फीसदी की कटौती का भी इस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। आलोच्य अवधि की शुरुआत में प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने से भी इसे समर्थन मिला। सप्ताहांत में शेयर बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी बाजार में 91 करोड़ रुपए के निवेश से इसमें तेजी आई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News