प्रवासी भारतीयों के लिए बुरी खबर, 63 रुपए तक गिर सकता है डॉलर

Wednesday, Apr 12, 2017 - 04:36 PM (IST)

मुंबईः आने वाले महीनों में रुपया और मजबूत हो सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में प्रवासी भारतीयों के लिए बुरी आ सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार डॉलर 63 रुपए तक गिर सकता है। एक अंग्रेजी अखबार द्वारा किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है कि पिछले करीब 6 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है। सर्वे में हिस्सा लेने वाले कारोबारियों के अनुसार अगले महीने 63 रुपए तक डॉलर का रेट आ सकता है। इसके बाद वह जून तक फिसलकर 65 के लेवल तक लौट सकता है। इस साल के अंत तक डॉलर के मुकाबले रुपया इसी लेवल पर बंद हो सकता है।

रुपए में और मजबूती आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। सर्वे में शामिल होने वाली एक ब्रोकरेज फर्म ने बताया कि रुपया आने वाले महीनों में 60 के स्तर तक भी जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो विदेशों में बैठे भारतीयों को नुकसान हो सकता है। 

यह नवंबर के बाद ट्रेडर सेंटिमेंट में आया सबसे नाटकीय बदलाव है। उस वक्त कर्इ ट्रेडर्स ने कहा था कि रुपया डॉलर के मुकाबले 70 के लेवल तक जा सकता है। दरअसल, उस वक्त पार्टिसिपेंट्स डॉनल्ड ट्रंप की जीत के बाद डॉलर में मजबूती आने की उम्मीद कर रहे थे।

मार्कीट एक्सपर्ट्स का कहना है कि सीरिया में अमरीकी मिसाइल हमले और बुधवार को जारी होने वाले औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों और उपभोक्ता महंगाई दर के आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिल रहा है, जिस कारण रुपए में गिरावट आई है।
 

Advertising