बायोकॉन ने शुरू किया हेपेटाइटिस-सी के लिए जागरूकता अभियान

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2016 - 04:12 PM (IST)

बेंगलुरु : दवा बनाने वाली कंपनी बायोकॉन लिमिटेड ने वल्र्ड हेपेटाइटिस डे के मौके पर हेपेटाइटिस-सी के लिए आज से राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान‘एक प्रयास’की शुरुआत की। कंपनी ने जारी बयान में बताया कि इस अभियान के तहत चिकित्सा विशेषज्ञों की मदद से देश भर में हेपेटाइटिस-सी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इसमें लोगों को हेपेटाइटिस-सी के कारणों तथा इसके प्रभाव के बारे में शिक्षित किया जाएगा। कंपनी के वरिष्ठ निदेशक एवं कारोबार प्रमुख (वायरोलॉजी डिवीजन) प्रकाश एस. कायल ने इस मौके पर कहा, हेपेटाइटिस-सी एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में लोगों को बहुत कम पता है।

यदि समय पर इलाज शुरू किया जाए तो उन्नत पद्धतियों से इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।‘एक प्रयास’के तहत हमारा उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करना है। हमें उम्मीद है कि हम अपने सहयोगियों की मदद से देश से इस बीमारी का उन्मूलन कर देंगे।

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्यूएचओ) के जुलाई 2016 के आंकड़े के अनुसार विश्व में 13 से 15 करोड़ लोग क्रॉनिक हेपेटाइटिस-सी संक्रमण से ग्रसित हैं। भारत में इसके मरीजों की संख्या 1.8 करोड़ से अधिक है। डल्यू एच.ओ. ने 28 जुलाई को वल्र्ड हेपेटाइटिस डे घोषित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News