वाहनों की स्क्रैपिंग पर छूट: ग्राहकों को लुभाने के प्रयास में बदलाव की आवश्यकता

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2024 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः हाल ही में वाहन विनिर्माताओं ने नए वाहनों की खरीद पर एक्स-शोरूम कीमत पर 1.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत तक की छूट शुरू की है, जो पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर मिल रही है। हालांकि वाहन क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रोत्साहन के बावजूद ग्राहकों को अपने मौजूदा वाहनों को स्क्रैप करने के बजाय चलाते रहना या किसी तीसरे पक्ष को बेचने पर ज्यादा लाभ हो सकता है।

विशेषज्ञों की राय

एसऐंडपी ग्लोबल मोबिलिटी के निदेशक पुनीत गुप्ता के अनुसार, मौजूदा छूट उपभोक्ताओं को पुराने वाहनों को स्क्रैप करने की प्रेरणा देने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, "बहुत से लोग अपने पुराने वाहनों को मुख्य रूप से इसलिए रखते हैं क्योंकि उनके पास नई खरीदारी के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता।" गुप्ता का सुझाव है कि अगर प्रोत्साहन को 10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाए, जैसा कि चीन में देखा गया है, तो यह उपभोक्ता व्यवहार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

छूट का प्रभाव और वर्तमान स्थिति

मारुति सुजूकी, टाटा मोटर्स और ह्युंडै मोटर जैसी प्रमुख कार विनिर्माताओं को इस छूट के तहत बेचे गए वाहनों की कुल संख्या के बारे में भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिला है। 1 अगस्त, 2022 से अब तक 45,000 से कम निजी वाहनों को स्क्रैप किया गया है, जो इस कार्यक्रम की धीमी गति को दर्शाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि छूट की राशि में और वृद्धि की आवश्यकता है ताकि स्क्रैपिंग विकल्प अधिक आकर्षक बन सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News