Google+ होगा बंद, डेटा लीक होने से प्रभावित हुए पांच लाख यूजर्स

Tuesday, Oct 09, 2018 - 12:54 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः गूगल ने उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अपने सोशल नेटवर्क गूगल+ (गूगल प्लस) को बंद करने की सोमवार को घोषणा की। गूगल ने कहा है कि इस सोशल नेटर्विकंग साइट को बंद करने से पहले उसने उस बग को ठीक कर लिया था। 5 लाख लोगों के अकाउंट में निजी डाटा में सेंध लगाई गई थी।



एक रिपोर्ट में कहा गया कि कंपनी की इंटरनल टीम को जब इस बग की सूचना मिली। तब इस बात का खुलासा हुआ कि सॉफ्टवेयर में कोई खामी की वजह से गूगल की सोशल साइट बग से प्रभावित हो गई। इस वजह से एक थर्ड पार्टी ने पांच लाख से अधिक गूगल प्लस की प्राइवेट प्रोफाइल्स का 2015 से 2018 तक डाटा एक्सेस कर लिया। गूगल की ओर से जानकारी दी गई के मुताबिक यूजर्स के नाम, ई-मेल एड्रेस, व्यवसाय, जेंडर और उम्र की जानकारी लीक हुई है।



अमेरिका की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए ‘गूगल+ ’ का सूर्यास्त हो गया। यह सोशल नेटर्विकंग साइट फेसबुक को चुनौती देने में विफल रही थी। गूगल के एक प्रवक्ता ने ‘गूगल+’ को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था। यही इसके बंद होने की वजह है।



   

Yaspal

Advertising