आपका डाइनिंग रूम भी कुछ कहता है

Saturday, Jul 23, 2016 - 01:59 PM (IST)

जालंधरः सुंदर और अट्रैक्टिव सी क्रॉकरी डाइनिंग टेबल और भोजन के आकर्षण दोनों को ही बढ़ा देती है आइए जानें कि डाइनिंग रूम आपके बारे में क्या कुछ बता सकता है:

 

डाइनिंग रूम अव्यवस्थित है तथा चीजें यहां-वहां बिखरी रहती हैं 

ऐसे डाइनिंग रूम वाले घर के सदस्यों को वित्तीय एवं स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सदस्यों में आपसी संबंध भी बहुत मधुर नहीं होंगे। यदि बच्चे अव्यवस्थित डाइनिंग रूम में पढ़ाई या होमवर्क करते हैं तो वे हमेशा तनाव महसूस करेंगे और उनके लिए पढ़ाई में ध्यान केंद्रित रखना बेहद कठिन होगा। वास्तव में ऐसे डाइनिंग रूम में किया जाने वाला कोई भी काम भी सही ढंग से पूरा नहीं होगा। 

 

आप नियमित रूप से भोजन अच्छे तथा स्वच्छ डाइनिंग रूम में करते हैं

ऐसा है तो आपके परिवार की वित्तीय स्थिति अच्छी होगी और आप सभी एक स्वस्थ सामाजिक जीवन व्यतीत कर रहे होंगे।

 

डाइनिंग रूम का अनुपात 

कई फेंगशुई जानकारों के अनुसार किसी भी कमरे का अनुपात कुछ खास बातों की जानकारी देता है। उदाहरण के लिए कम ऊंची छत वाला खुला कमरा परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के करीब आने तथा घनिष्ठता बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। वे एक-दूसरे के सम्पर्क में भी सरलता से रह सकते हैं। यदि ऐसे कमरे को डाइनिंग रूम के रूप में प्रयोग किया जाए और परिवार के सदस्य नियमित रूप से यहां भोजन करें तो शर्तिया तौर पर परिवार में एकता बनी रहेगी और उसके सदस्य जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करेंगे।

 

डाइनिंग सीट्स 

किसी भी घर में डाइनिंग सीट्स महत्वपूर्ण फर्नीचर हैं क्योंकि वे सीधे-सीधे पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं। डाइनिंग टेबल पर सीधी पीठ वाली कुर्सियां व्यक्ति को सीधे बैठने के लिए प्रेरित करती हैं जिससे भोजन करने वाले के पाचन अंग भी व्यवस्थित रहते हैं।  फर्श पर बैठ कर कम ऊंचाई वाले टेबल पर भोजन करने से व्यक्ति खुद को जमीन से जुड़ा तथा रिलैक्स महसूस करता है। किचन काऊंटर के साथ रखे स्टूल स्नैक्स खाने के लिए उत्तम हैं और शरीर भी सही मुद्रा में रहता है।

Advertising