कम्पनियों को एक दिन में पैन और टैन

Friday, Jul 22, 2016 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्ली: कम्पनियां यदि डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणन आधारित आवेदन सौंपती है तो वे एक दिन के भीतर पैन या टैन पंजीकरण प्राप्त कर सकती हैं। कारोबार सुगमता की दिशा में यह एक और कदम होगा। यह बात आज आयकर विभाग ने कही। इसके अलावा लोगों को आधार आधारित ई-हस्ताक्षर सुविधा के जरिए पैन (स्थायी खाता संख्या) मिलेगा जिससे आवंटन का समय कम होगा।  

 

कम्पनी आवेदनों को तेजी से पैन और कर कटौती एवं संग्रह खाता संख्या (टैन) मुहैया कराने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र आधारित आवेदन की प्रक्रिया पैन सेवा प्रदाताओं -एनएसडीएल ईगव और यूटीआईआईटीएसएल- के मंच पर पेश की गई है।  कर विभाग के बयान में कहा गया, ‘‘नई प्रक्रिया के तौर पर पैन और टैन वैध आनलाइन आवेदन सौंपे जाने के एक दिन के भीतर आवंटित किया जाएगा।’’  

 

पैन सेवा प्रदाताओं मैसर्स एनएसडीएल ईगव के मंचों पर व्यक्तिगत पैन आवेदकों  के लिए इसी तरह नई आधार ई-हस्ताक्षर आधारित आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।  इसमें कहा गया, ‘‘पैन आवेदन में एनएसडीएल ईगव के जरिए आधार आधारित ई-हस्ताक्षर पेश करने से न सिर्फ पैन आवेदन प्रक्रिया आसान हो जाएगी बल्कि पैन के साथ आधार जोडऩे नकली पैन बनाने की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा।’’ आयकर विभाग ने कहा कि इन आवेदनों के लिए यूआरएल लिंक विभागीय वैबसाइट ‘इन्कमटैक्सइंडिया डाट गव डाट इन’ के होमपेज पर ‘महत्वपूर्ण लिंक’ पर उपलब्ध है।

Advertising