देश में खूब हो रहा डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल, अब तक चलन में आए 130 करोड़ के ई-रूपीः निर्मला सीतारमण

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:40 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में डिजिटल रुपए का चलन बढ़ा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सोमवार को जानकारी दी कि 28 फरवरी तक पायलट बेसिस पर देश में 130 करोड़ की कीमत के ई-रुपए सर्कुलेशन में हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने डिजिटल रुपए को होलसेल सेगमेंट के लिए 1 नवंबर 2022 को जारी किया था, जबकि रिटेल सेगमेंट के लिए 1 दिसंबर 2022 को पेश किया गया था।

वित्त मंत्री ने कहा कि नौ बैंकों को ई-रुपया सर्कुलेशन में रखा गया है। इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, HDFC बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और HSBC डिजिटल रुपए होलसेल पायलट प्रोजेक्ट के तहत शामिल हैं।

रिटेल के लिए सिर्फ 4.14 करोड़ ई-रुपए जारी 

लोकसभा में एक लिखित जवाब में निर्मला सीतारामन ने कहा कि 28 फरवरी 2023 तक रिटेल (e?-R) और होलसेल के लिए डिजिटल रुपी में सर्कुलेशन क्रमश: 4.14 करोड़ रुपए और 126.27 करोड़ रुपए रहा है।

कहां कर सकेंगे ​ई-रुपए खर्च 

आरबीआई ने टी वेंडर, फ्रूट सेलर, स्ट्रीट साइड और साइड वाल वेंडर और छोटी दुकानों पर डिजिटल रुपए का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह इंस्टीट्यूशनल मर्चेंट जैसे पेट्रोल पंप, रिटेल चेन और कई आउटलेट पर भी इसे यूज किया जा सकता है। वित्त मंत्री ने बताया कि करीब 3 म​हीने के दौरान रिटेल सेगमेंट में 4.14 करोड़ कीमत के डिजिटल रुपी सर्कुलेट हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News