5G पर मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल की अलग-अलग राय, पढ़ें किसने क्या कहा?

Wednesday, Dec 09, 2020 - 02:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल ने भारत में 5G टाइमलाइन पर अपने अलग-अलग विचार पेश किए हैं। जहां मुकेश अंबानी ने अगले साल यानी 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सर्विसेज शुरू करने के संकेत दिए हैं वहीं, जियो की प्रतिद्वंदी एयरटेल के चेयरपर्सन सुनील मित्तल की सोच थोड़ी अलग है।

उन्होंने कहा कि कंपनी अगले दो-तीन साल में अगली पीढ़ी की 5जी सर्विसेज मोबाइल ब्रॉडबैंड क्षेत्र की अगुवाई करेगी। सुनील मित्तल ने ये बयान ऐसे समय में दिया है जब हाल ही में मासिक कनेक्शन के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा है। रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के करीब 4 साल बाद पहली बार एयरटेल को ये सफलता मिली है। ऐसे में रिलायंस जियो की टेंशन बढ़ गई है।

मुकेश अंबानी ने क्या कहा
मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी। जियो का 5जी देश में विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी उपकरणों पर टिका होगा। ''जियो की 5जी सेवाएं आपके प्रेरित करने वाले आत्मनिर्भर भारत के दृष्टकोण के अनुरूप होंगी।'' अंबानी ने कहा कि देश में आज भी 30 करोड़ ग्राहक 2जी में ‘फंसे’ है और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है। स्मार्टफोन के जरिए ये ग्राहक भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम हो सकेंगे।

सुनील मित्तल ने क्या कहा
मित्तल ने कहा कि अब जबकि दुनिया 5जी के लिए तैयार हो रही है, उपकरणों के दाम नीचे आने लगे हैं। अब उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। मुझे लगता है कि भारत दो-तीन साल में वैश्विक स्तर पर 5जी मानकों तथा पारिस्थितिकी तंत्र में हुए निवेश का लाभ उठाने की स्थिति में होगा। 

कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या के मामले में रिलायंस जियो 40.41 करोड़ ग्राहकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। वहीं भारती एयरटेल 32.66 करोड़ कनेक्शनों के साथ दूसरे स्थान पर है। आंकड़ों के अनुसार सितंबर, 2020 में भारती एयरटेल ने 37.7 लाख नए कनेक्शन जोड़े हैं। रिलायंस जियो ने 14.6 लाख नए ग्राहक बनाए हैं।

jyoti choudhary

Advertising