भारत में शुरू हुआ डायमंड फ्यूचर्स एक्‍सचेंज, मिलेगा यह फायदा

Tuesday, Aug 29, 2017 - 10:22 AM (IST)

नई दिल्‍लीः अभी तक देश में एग्री कमोडिटीज, मेटल्स और एनर्जी में ही वायदा कारोबार होता रहा लेकिन अब देश में हीरे में भी वायदा कारोबार शुरु हो गया है। इंडियन कमोडिटी एक्‍सचेंज लिमिटेड (आई.सी.ई.एक्स.) ने दुनिया के पहले डायमंड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट की शुरुआत की है। एक्सचेंज का मानना है कि अब भारत दुनियाभर के लिए हीरों की कीमत तय कर सकेगा। इस एक्सचेंज के जरिए आम खरीदार और निवेशक बेहतरीन हीरे किफायती दाम पर खरीद सकेंगे। अभी लोगों के पास हीरे की कीमत और उसकी गुणवत्ता को परखने का कोई मंच नहीं था।

15-20 फीसदी सस्ता मिलेगा हीरा
रिटेल निवेशक एस.आई.पी. के जरिए हीरे खरीद सकेंगे। एक्सचेंज के जरिए लोगों को रिटेल कंपनियों से 15-20 फीसदी सस्ता हीरा मिलेगा। इंडियन कमोडिटी एक्‍सचेंज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संजीत प्रसाद ने कहा कि कि भारतीय कंपनियों के पास कट, पॉलिश्‍ड और रफ डायमंड की भारी इंवेट्री होती है और इसलिए कीमतों का जोखिम भी अधिक होता है।

रिलायंस कैपिटल की है हिस्सेदारी
आई.सी.ई.एक्स. में रिलायंस कैपिटल लिमिटेड और एम.एम.टी.सी. लिमिटेड जैसी दिग्‍गज कंपनियों की हिस्‍सेदारी है। आई.सी.ई.एक्स. तीन साइज- 30 सेंट्स, 50 सेंट्स और 100 सेंट्स (1 कैरेट) के डायमंड कॉन्ट्रैक्ट में कारोबार शुरु करेगा। मौजूदा कीमत के हिसाब से 30 सेंट के हीरे की कीमत 27,000 रुपए (900 रुपए प्रति सेंट) होगी। प्रसाद ने कहा कि इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शुरुआत में ढाई साल लगे हैं। इसके लिए वित्‍त मंत्रालय और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से बात चल रही थी।

Advertising