Kotak Mahindra Bank में जमा मार्च की तिमाही करीब 12 प्रतिशत बढ़ीं

Monday, Apr 06, 2020 - 07:19 PM (IST)

मुंबई: निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार को कहा कि मार्च तिमाही के दौरान उसके पास जमाओं में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई। बैंक ने बड़ी राशि जमा कराने वाले ग्राहकों के लिए जमा दरों में कमी की घोषणा भी की। कोटक महिंद्रा ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि मार्च तिमाही के दौरान बैंक में ग्राहकों की जमा राशियों में कुल 11.7 प्रतिशत और बैंक द्वारा दिए गए ऋण में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

उल्लेखनीय है कि 31 मार्च 2020 को समाप्त तिमाही के दौरान आरबीएल बैंक और इंडसइंड बैंक सहित कई बैंकों की जमाओं में गिरावट देखी गई। बैंक ने बयान में कहा कि बचत खाते में एक लाख रुपये से अधिक की जमा राशि होने पर ब्याज दर को छह प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। जिन लोगों के बचत खातों में एक लाख रुपये से कम धनराशि है, उन्हें पहले की तरह चार प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा।

उल्लेखनीय है कि बैंक आमतौर पर अपने मार्जिन को संरक्षित रखने के लिए बेहतर ऋण-जमा अनुपात बनाए रखने पर जोर देते हैं। बैंक के मुख्य संवाद अधिकारी रोहित राय ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने और कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सरकार के प्रयासों को बल देने के लिए दरों में कटौती करने का फैसला किया है। इस परिदृश्य में बैंक ने दरों की समीक्षा की है।

उन्होंने कहा, 'ब्याज दरों में कटौती के बाद भी हम भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में बचत खातों पर उद्योग के औसत से अधिक ब्याज की पेशकश करते हैं।' दरों में यह कटौती एक अप्रैल से होगी। उल्लेखनीय है कि एसबीआई ने भी इसी तरह के कदम उठाए हैं।
बैंक ने बताया कि जनवरी-मार्च की अवधि में बैंक के चालू खातों में जमाएं 16.9 प्रतिशत की दर से बढ़ीं।



 

PTI News Agency

Advertising