नोटबंदीः बरकरार है मारुति की उम्मीद

Saturday, Dec 24, 2016 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के अस्थायी झटके के बाद कार बाजार धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी ने कहा कि दिसंबर के पहले 3 हफ्ते में बुकिंग में 7% की बढ़ौतरी दर्ज की गई है, लेकिन इससे पहले नवंबर में इसमें 20% की कमी दर्ज हुई थी। आश्चर्यजनक रूप से ग्रामीण बाजार में इस महीने 18% की बढ़त दर्ज हुई है जबकि पिछले महीने इसमें 11% की गिरावट आई थी।

धीरे धीरे स्थिति हो रही है सामान्य
ग्रामीण बाजार कंपनी की बिक्री में एक तिहाई का योगदान करता है। इस क्षेत्र ने साल में कुल मिलाकर बेहतर प्रदर्शन किया है। देसी बाजार में 11% की बढ़त के मुकाबले ग्रामीण बाजार में बढ़त की रफ्तार 14% रही है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा, नोटबंदी के बाद खरीदारों के बीच थोड़े समय तक रही अनिश्चितता के बाद रुख में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा, हमारे लिए स्थिति सामान्य होती दिख रही है। हम दिसंबर के लिए अपनी थोक बिक्री (डीलरों को) का लक्ष्य पूरा कर लेंगे।

ओम्नी और ईको पर पड़ा असर
उद्योग पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि हर कोई धीरे-धीरे सुधार से दो-चार हो सकता है। मारुति की देसी यात्री वाहन बाजार में 48% हिस्सेदारी है। कंपनी ने कहा कि ओम्नी और ईको जैसे वाहनों पर ज्यादा असर पड़ा है क्योंकि इनका इस्तेमाल वाणिज्यिक भी होता है। 31 मार्च 2016 को समाप्त वर्ष में कंपनी ने देसी बाजार में 13 लाख वाहनों की बिक्री की, जो एक साल पहले के मुकाबले 11.5% ज्यादा है। वित्त वर्ष 2017 में सुजूकी प्रवर्तित कंपनी ने बिक्री में दो अंकों में बढ़त का लक्ष्य तय किया था। अप्रैल-नवंबर में इसकी देसी बिक्री 11% बढ़ी है।

कंपनी के चेयरमैन ने कहा यह
भार्गव ने कहा कि वह जनवरी-मार्च तिमाही के बारे में भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन कहा कि मुश्किल परिदृश्य में भी कंपनी की बढ़त की रफ्तार 10% से बहुत अलग नहीं रहेगी। पूरे साल के बारे में अनुमान लगाने से पहले मैं देखना चाहता हूं कि जनवरी में क्या होता है। उद्योग संगठन सायम ने इस महीने पूरे साल के लिए बढ़त की रफ्तार दो अंकों में रहने का अनुमान बरकरार रखा है। उदद्योग की बिक्री अप्रैल-नवंबर में 9.84% रही। दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हुंडई ने कहा है कि वह कैलेंडर वर्ष 2016 में देसी बाजार में 6.65 लाख वाहनों के उत्पादन और 5 लाख वाहनों की बिक्री का लक्ष्य हासिल कर लेगी।

रोहतक आर.ऐंड.डी. सेंटर पर निवेश 
मारुति की योजना रोहतक के आर.ऐंड.डी. सेंटर पर अतिरिक्त 2,000 करोड़ रुपए के निवेश की है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग) वी. रमन ने कहा कि कंपनी ने रोहतक में टेस्ट ट्रैक्स तैयार कर लिया है। ब्रेजा की ज्यादातर टेस्टिंग भारत में हुई। इस तरह से रोहतक में कंपनी का कुल निवेश 3800 करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगा। 

Advertising