ब्रिटेन का लोकतंत्र कर्ज लेकर भागे लोगों के लिए भी उदारः जेतली

Sunday, Feb 26, 2017 - 05:58 PM (IST)

लंदनः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा है कि ब्रिटेन में लोकतंत्र इतना उदार है कि वह कर्ज लेकर भागे लोगों को भी अपने यहां आश्रय दे देता है। जाहिरा तौर पर जेतली का संकेत भारत के चर्चित शराब कारोबारी विजय माल्या की तरफ था जो भारतीय बैंकों की कानूनी कार्रवाई से बच कर इस समय ब्रिटेन में रह रहे हैं। वित्त मंत्री ने इस ‘चलन’ तोडऩे की जरूरत बताया है।

जेतली ने ऋण लेकर वापस नहीं किए जाने को एक बड़ी समस्या बताया और कहा कि भारत अब एेसे लोगों को और छूट देने को तैयार नहीं है। वित्त और कंपनी मामलों के मंत्री ने लंदन स्कूल आफ एकोनामिक्स के साउथ एशिया सेंटर द्वारा आयोजित ‘बदलता भारत: अगले दशक का दृष्टिकोण’ पर आयोजित एक सत्र में कल कहा, ‘‘कई यह सोचते हैं कि जब आप बैंक से कर्ज लेते हैं तो धन को लौटाने की जरूरत नहीं है और आप लंदन आ सकते हैं तथा यहां प्रवास कर सकते हैं और यहां लोकतंत्र इतना उदार है कि वह चूककर्ताओं को आश्रय देता है। इस परिपाटी को बदलने की आवश्यकता है।’’  

उन्होंने कहा, ‘‘यह पहला मौका है जब आप मजबूत कार्रवाई देख रहे हैं। वास्तव में पहले एहसास कभी नहीं हुआ कि जब कि चूककर्ताओं को भागना पड़ा हो। तथ्य यह है कि वे कानून से बचने के लिए भाग रहे हैं और उनकी संपत्ति कुर्क की जा रही है। यह एक संकेत है कि भारत पहली बार इसके खिलाफ खड़ा हुआ है। नहीं तो हम चूककर्ताओं को ढो ही रहे थे।’’ बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख माल्या करीब 1.4 अरब डॉलर बकाए की वसूली के लिए बैंकों की आेर से कड़ी कानूनी कार्रवाई किए जाने के बीच पिछले साल मार्च में ब्रिटेन चले गए। 

Advertising