आधार कार्ड की तर्ज पर ''डीमैट अकाउंट'' भी होना चाहिए अनिवार्य

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्ली। जिस तरह सभी के पास आधार कार्ड है उसी तरह से शेयर में पैसा लगाने वालों के पास डीमैट अकाउंट भी होना चाहिए। ताकि, व्यक्ति खुद शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त कर सके। इसके साथ शेयर की खरीद-फरोख्त कैसे करनी है, इसकी जानकारी भी बहुत जरूरी है। यह बातें विशेषज्ञों ने प्रीमियर इंग्लिश बिजनेस न्यूज चैनल, बिजनेस टेलीविजन इंडिया (बीटीवीआई) द्वारा आयोजित ‘मनी मंत्रा’ कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने कहीं। कार्यक्रम का आयोजन सीरी इंस्टीट्यूशनल एरिया स्थित पीएचडी चेंबर ऑफ कार्मस एंड इंडस्ट्रीज के लक्ष्मीपत सिंघानिया प्रेक्षागृह में किया गया।

 

निवेशकों की समस्याएं हल करता है मनी मंत्रा: स्वामीनाथन
बीटीवीआई के चैनल के निदेशक मुरलीधर स्वामीनाथन ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में मनी मंत्रा के तहत मुंबई, सूरत और अहमदाबाद के निवेशकों के बीच जाने पर जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने कहा कि अस्थिर बाजार चुनौतियां और अवसर दोनों लेकर आता है। मनी मंत्रा का उद्देश्य है निवेशकों को उनकी समस्या का हल सही और समय पर बताया जाए। अस्थिर बाजार में एक मजबूत निवेश पोर्टफोलियो कैसे बनाएं इसकी जानकारी देने के लिए ही मनी मंत्रा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद आदि शहरों में मनी मंत्रा का आयोजन किया जाएगा। 

 

मनी मार्केट को लेकर सचेत रहना जरूरी: संजीव भसीन
शेयर बाजार के विशेषज्ञ व आईआईएफएल सिक्युरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष संजीव भसीन ने बाजार के मौजूदा अस्थिर माहौल में एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने की तरकीब की जानकारी दी। भसीन ने कहा, मनी मार्केट को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। आपको कहां और कितने समय के लिए निवेश करना है, किस इक्विटी में पैसा लगाना है, इसका ध्यान रखना चाहिए। मनी मंत्रा इसमें ही सहयोग करता है। मनी मंत्रा यह भी बताता है कि किस शेयर को खरीदना लाभप्रद रहेगा। उन्होंने कहा कि शेयर मार्केट में लंबे समय तक इन्वेस्ट किया जा सकता है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि सुरक्षित निवेश करना ही हित में है। 

 

लाभ वाले सेक्टर को समझें और करें निवेश: अजय गर्ग
एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटी के सीईओ अजय गर्ग ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि इन्वेस्टर लाभ वाले सेक्टर में ही इन्वेस्ट करें। निवेश करने से पहले सोच-विचार करना चाहिए। अल्पवधि से अधिक लांग टर्म के लिए इन्वेस्ट करना अधिक लाभदायक रहता है। इन्वेस्टर को दिन-प्रतिदिन के शेयर के खरीद-फरोख्त की जानकारी भी अवश्य होनी चाहिए। 

 

हैसियत के हिसाब से ही निवेश करना अच्छा: कल्पेश अशर
फुल सर्कल फाइनेंशियल प्लानर्स व एडवाइजर्स के संस्थापक कल्पेश अशर ने कहा, मनी मंत्रा वित्तीय प्लानर है। आप क्या अपेक्षा करते हैं उसे मनी मंत्रा बताता है। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, जिस तरह से प्लेन में बैठते ही आप सीट बेल्ट लगा लेते हैं वैसे ही म्यूचुअल फंड है। आप अपनी हैसियत के हिसाब से इन्वेस्ट करते हैं। आज के ऑन लाइन युग में पेपर वर्क करने के लिए किसी के पास समय नहीं है। इन्वेस्ट टॉप 100 कंपनियों में ही करना चाहिए ताकि जोखिम न उठाना पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News