SEBI ने बदले डीमैट अकाउंट के नियम, जानें कितना पढ़ेगा चार्ज

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 06:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः यदि आपका बेसिक सर्विसेज डीमैट अकाउंट (BSDA) है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने बेसिक सर्विस डीमैट अकाउंट के नियमों में बदलाव किया है। BSDA के लिए सीमा को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की घोषणा की। यह नियम 1 सितंबर, 2024 से लागू होगा। बुधवार को सेबी ने बीएसडीए की पात्रता मानदंडों की व्यापक समीक्षा की, जिसका उद्देश्य शेयर बाजार में नए इंवेस्टर्स की हिस्सेदारी और निवेश को बढ़ावा देना है।

BSDA और BSDA के लिए Eligibility 

यह सुविधा मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा 2012 में छोटे पोर्टफोलियो वाले निवेशकों पर डीमैट शुल्क के बोझ को कम करने के लिए शुरू की गई थी। BSDA के लिए योग्यता पर सेबी ने कहा कि कोई व्यक्ति BSDA के लिए योग्य है, बशर्ते वह कुछ मानदंडों को पूरा करता हो, जैसे कि निवेशक के पास एकमात्र या प्रथम धारक के तौर पर सिर्फ एक डीमैट खाता है, सभी डिपॉजिटरी में उसके नाम पर सिर्फ एक BSDA है और खाते में सिक्योरिटीज की वैल्यू किसी भी समय डेट और नॉन-डेट सिक्योरिटीज दोनों के लिए संयुक्त रूप से 10 लाख रुपए ज्यादा नहीं है।

PunjabKesari

बीएसडीए के लिए पात्र होने के लिए, आपका खाता केवल एक व्यक्ति के नाम पर होना चाहिए आपके पास कोई अन्य डीमैट खाता नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, बीएसडीए कैटेगिरी के अंतर्गत केवल एक ही डीमैट खाता रखा जा सकता है। यदि आपके पास संयुक्त खाता है, तो आप खाते के पहले धारक नहीं होंगे।

BSDA में प्रमाण पत्रों की वैल्यू 

यदि आपके पास BSDA है, तो इसमें आपके पास किसी भी समय प्रमाण पत्रों की कुल वैल्यू 10 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह सितंबर 1, 2024 के बाद लागू होता है और इसे debt and non-debt securities दोनों के लिए लागू किया जाता है। मान लें कि आपने 9.50 लाख रुपए के सर्टिफिकेट खरीदे हैं, जिनकी कीमत बाद में 10.30 लाख रुपए हो गया। क्योंकि प्रमाण पत्रों की मान बढ़ गई है, सामान्य ब्रोकरेज शुल्क लागू होंगे और आपका खाता एसईबीआई नियमों के अनुसार BSDA के रूप में नहीं माना जाएगा।

PunjabKesari

डीमैट अकाउंट शुल्क

सेबी ने कहा कि 4 लाख रुपए तक की पोर्टफोलियो वैल्यू पर BDSA के लिए सालाना रखरखाव शुल्क शून्य होगा और 4 लाख रुपए से ज्यादा और 10 लाख रुपए तक के पोर्टफोलियो मूल्यों के लिए, शुल्क 100 रुपये होगा। हालांकि, अगर पोर्टफोलियो मूल्य 10 लाख रुपए से ज्यादा है तो BDSA को ऑटोमैटिक रूप से एक नियमित डीमैट खाते में बदल दिया जाना चाहिए। BDSA के लिए सेवाओं के संबंध में, रेगुलेटर ने कहा कि ऐसे खाताधारकों को इलेक्ट्रॉनिक स्टेटमेंट मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, फिजिकल स्टेटमेंट के लिए 25 रुपए प्रति स्टेटमेंट का शुल्क लिया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News