वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में प्रतिनिधिमंडल रूस की यात्रा करेगा

Friday, Aug 09, 2019 - 08:58 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्‍व में पांच राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और कारोबारी प्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल 11 से 13 अगस्‍त, 2019 तक रूस के व्लादिवोस्तोक की यात्रा करेगा। उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस यात्रा का मुख्‍य उद्देश्‍य निवेश अवसरों की तलाश करने के साथ-साथ सुदूर पूर्व के प्रांतों के साथ घनिष्‍ठ साझेदारियां सुनिश्चित करना है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ''प्रतिनिधिमंडल में गोवा, गुजरात, हरियाणा, महाराष्‍ट्र एवं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और असम राज्‍य के एक पदाधिकारी शामिल हैं। राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कारोबारी शिष्‍टमंडल भी शामिल होंगे जो रूस के सुदूरतम पूर्वी क्षेत्र के प्रांतों के पदाधिकारियों एवं कारोबारियों के साथ बैठक करेंगे।'' वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री के इस दौरे का आयोजन दरअसल ‘पूर्वी आर्थिक फोरम' की पांचवीं बैठक में भाग लेने के लिए सितम्‍बर के आरंभ में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा से पहले किया जा रहा है।

यह एक अंतरराष्‍ट्रीय मंच है, जिसकी बैठक हर साल रूस के व्लादिवोस्तोक में की जाती है और जिसका उद्देश्‍य रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के आर्थिक विकास में सहयोग देना और एशिया–प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग का विस्‍तार करना है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीयूष गोयल की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती लाने का माहौल बनेगा तथा इसके साथ ही रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र की आर्थिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए सहयोगात्‍मक परियोजनाओं पर बड़ी घोषणाएं भी की जाएंगी।

 

Pardeep

Advertising