वीडियोकॉन लोन केस: दीपक कोचर की मुश्किलें बढ़ी, IT ने भेजा नोटिस

Wednesday, Apr 04, 2018 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्लीः आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की सीईओ और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की परेशानी बढ़ती नजर आ रही हैं। वीडियोकॉन बैंक लोन केस में टैक्स चोरी की जांच कर रहे आयकर विभाग ने दीपक कोचर को नोटिस जारी किया है। दीपक की नूपॉवर रिन्यूएबल को इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 131 के प्रावधानों के तहत नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में इन्हें कंपनी के वित्त से जुड़े दस्तावेज पेश करने को कहा गया है।

खर्च और आईटी रिटर्न की जानकारी मांगी
आयकर विभाग के अफसरों के हवाले से, नोटिस धारा 131 के तहत जारी किया गया है। कोचर से निजी वित्तीय जानकारियां, पिछले कुछ साल का आयकर रिटर्न मुहैया कराने को कहा गया है। अफसरों ने बताया कि आयकर विभाग ने विडियोकॉन कंपनी और इससे जुड़े लोगों के वित्तीय मामलों की जांच शुरू की है।

कुछ और अफसरों को भेजे गए नोटिस
अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में कंपनी से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी नोटिस जारी किए गए हैं। इन सबके जवाब के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। 

क्या है मामला?
आरोप है कि वीडियोकॉन ग्रुप को आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था। इसका 86 फीसदी हिस्सा ही चुकाया गया। बाद में वीडियोकॉन की मदद से बनी कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड दीपक कोचर की अगुआई वाले ट्रस्ट के नाम कर दी गई। खबर के मुताबिक, चंदा कोचर पर वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत के जरिए अपने पति दीपक कोचर, भाभी और ससुर को लाभ पहुंचाने का आरोप लगा है।

चंदा कोचर भी सवालों के घेरे में
आपको बता दें कि इस मामले के सामने आने के बाद से आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की सीईओ चंदा कोचर भी इस बार सवालों के घेरे में हैं। उन पर आरोप है कि वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपए लोन देने के मामले में अन‍ियमितता बरती है। इस संबंध में सी.बी.आई. जल्द ही चंदा कोचर से पूछताछ करेगी और उनका बयान दर्ज कर सकती है। 
 

jyoti choudhary

Advertising