कर्ज में डूबी रुचि सोयाबीन की पंतजलि आर्युेवेद ने लगाई बोली

Wednesday, Mar 13, 2019 - 07:34 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़े सोयाबीन उत्पादक रुचि सोया की बोली लगाई गई है। आयुर्वेदिक गुरु बाबा रामदेव ने कंपनी को निशचित मुल्य से 200 करोड़ रुपए ज्यादा ऑफर किये है। रुचि सोया भारत में सबसे अधिक सोयाबीन उत्पाद करने वाली कंपनी है। कंपनी के कई उत्पादन प्लांट है और इसके प्रमुख ब्रांडों में न्यूट्रेला, महाकोश, सनरिच, रूचि स्टार और रूचि गोल्ड शामिल हैं। कंपनी को देश की संपति भी माना जाता है।

अडानी विल्मर की सोया कंपनी पिछले लंबे समय से पंतजलि के साथ विवादों चलते हुए वर्ष 2017 अगस्त में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी थी। लेकिन कंपनी के दिवालियापन प्रक्रिया को देरी से पूरा करने की बजह से यह दौड़ में पीछे रह गई है। क्योंकि रुचि सोयाबीन कंपनी पर कुल 12,000 करोड़ रुपए का कर्जा है। दिसंबर 2017 में विल्मर द्वारा कॉरपोरेट इनसॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस के लिए इंदौर स्थित रूचि सोया इंडस्ट्री जएनएस को संदर्भित किया गया था। शैलेन्द्र अजमेरा को एनसीएलटी द्वारा दिवाला और दिवालियापन संहिता के तहत लेनदारों स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और डीबीएस बैंक के आवेदन पर रिज़ॉल्यूशन पेशेवर (आरपी) नियुक्त किया गया था।


पंतजलि का कहना है कि रुची सोया को खरीदने और बोली लगाने का फैसला किसानो और ग्राहकों के हित के लिए लिया है। सूत्रो के मुताबिक पतंजलि के संशोधित प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स (सीओसी) अगले हफ्ते बैठक कर सकती है। पतंजलि आयुर्वेद ने एनसीएलटी से रूचि सोया के उधारदाताओं के फैसले की चुनौती देते हुए कहा है कि अदानी विल्मार 6,000 करोड़ रुपए की बोली को मंजूरी देने के लिए तैयार है। लेकिन पतंजलि समूह ने 5,700 करोड़ रुपए की बोली के साथ दूसरे स्थान पर आया है। जिसमें खाद्य तेल कंपनी में लगभग 1,700 करोड़ रुपए का जलसेक शामिल है।
 

Yaspal

Advertising