ऑनलाइन बुक की गई रेल टिकट अब हर काऊंटर पर होगी कैंसिल

Sunday, Feb 05, 2017 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे विभाग रेल यात्रियों को कई सुविधाएं दे रहा है। रेलवे विभाग ने अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग को लेकर नया एेलान किया है जिसके तहत डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) से बुक कराई गई रेल टिकट अब किसी भी टिकट बुकिंग काऊंटर पर रद्द कराई जा सकेगी। पैसा जिस मोड से लिया गया है उसी मोड से ही रिफंड होगा लेकिन टिकट बुक कराने वालों को बड़ी राहत यह मिल गई है कि अब उन्हें एक ही काऊंटर पर लंबी लाइन में लगकर इंतजार नहीं करना होगा। टिकट कैंसिल कराने पर शेष राशि सीधे आपके बैंक खाते में पहुंच जाएगी। रेलवे ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

सभी काउंटरों पर मिलेगी सुविधा
रेल यात्रा करने के लिए पीओएस के जरिए बुक की गई टिकट को रद्द कराने की सुविधा अभी तक कुछ चुनिंदा टिकट बुकिंग काऊंटर पर ही उपलब्ध होती थी। लेकिन अब यह सर्विस सभी काउंटर पर मिलेगी। कार्ड से बुक टिकट को रद्द कराते समय काऊंटर पर लगी स्क्रीन पर इलेक्ट्रॉनिक रिफंड की सूचना आ जाएगी। वहीं, जिन काऊंटरों पर पीओएस मशीने नहीं हैं वहां टिकट डिपोजिट रिसीप्ट दे दी जाएगी।

बैंक खाते में आएंगे पैसे
नियम के मुताबिक टिकट रद्द होने के बाद बचे पैसे आपको कैश में नहीं मिलेंगे। टिकट के पैसे 7 दिन के अंदर सीधे ग्राहक के बैंक खाते में आ जाएंगे। वित्तमंत्री अरुण जेतली द्वारा पेश किए गए आम बजट में किए गए प्रावधानों के जरिए ऑनलाइन टिकट कराने पर लगने वाले सर्विस टैक्स को खत्म कर दिया गया है। इस फैसले से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

Advertising