दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, DDA करेगा घर को संवारने में आपकी मदद

Sunday, Apr 07, 2019 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्लीवासियों के लिए डीडीए एक बार फिर खुशखबरी लेकर आया है लेकिर इस बार खबर नए डीडीए फ्लैट्स की नहीं बल्कि पहले से डीडीए कॉलोनी में रह रहे लोगों के लिए है। दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी अब डीडीए कॉलोनी में रह रहे लोगों की उनकी रेजिडेंशल बिल्डिंग की देखरेख में मदद करेगा। इसके अलावा ऑनलाइन होम सर्विस प्रोवाइडर्स की मदद से वहां मौजूद पार्कों को संवारने में भी डीडीए अपनी मदद देगा। 

डीडीए सर्विस प्रोवाइडर्स का एक पैनल बनाएगा जो प्री-वेरिफाइड इलेक्ट्रिशियन, माली, प्लंबर, गार्ड, लिफ्ट ऑपरेटर, बागबानी और सफाई कर्मचारी मुहैया कराएंगे। डीडीए ने पहले ही ऐसे सर्विस प्रोवाइडर्स के चयन के लिए प्रपोजल इनवाइट कर दिए हैं। 

मेंटेनंस है मुख्य उद्देश्य 
डीडीए के एक अधिकारी ने बताया, 'डीडीए कॉलोनी के RWA और दूसरी जगहों पर टेक्निकल सपॉर्ट देने के पीछे उद्देश्य है कि मेंटेनंस के काम में उनकी मदद करना ताकि देखरेख का यह काम ठीक तरह से हो सके।' उन्होंने आगे बताया कि डीडीए अनुभवी एजेंसियों की एक लिस्ट मुहैया कराएगा जो रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन की अगुआई में काम करेंगे। 

डीडीए अपनी रेजिडेंशल कॉलोनी के फ्लैटों की मेंटेनंस पजेशन देने तक ही करता है। कुछ समय बाद पार्क और डीडीए कॉलोनी की सड़कों की देखरेख भी संबंधित सिविक एजेंसियों को सौंप दी जाती है। 

अधिकारी ने कहा, 'रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन के पास रेजिडेंशल इमारतों और पार्कों की देखरेख के लिए वेरिफाइड सर्विस प्रोवाइडर्स की एक लिस्ट होनी चाहिए।' उन्होंने आगे बताया कि डीडीए सिर्फ टेक्निकली क्वालिफाइड प्रफेशनल्स को ही चुनेगा और उनकी पुल्स वेरिफिकेशन भी कराई जाएगी ताकि RWA बिना किसी कठिनाई के उनसे काम करवा सकें। अधिकारी ने बताया कि डीडीए सिर्फ मैनपावर ढ़ूंढने में ही RWA की मदद करेगी और RWA को ही उनकी पेमेंट से जुड़ी सभी चीजें खुद देखनी होंगी। 
 

jyoti choudhary

Advertising