नए साल पर DDA देगा 10 हजार फ्लैट्स का तोहफा

Sunday, Dec 27, 2015 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्लीः डीडीए फ्लैट्स का सपना देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर। नए साल के मौके पर दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) वन बेडरूम फ्लैट्स का तोहफा देने जा रही है। खास बात यह कि इसमें से ज्यादातर मकान वे हैं, जो 2014 में अलॉट किए गए थे, जिन्हें निवासियों ने छोड़ने का मन बना लिया है।

गौरतलब है कि कि 25,034 मकानों को 2014 स्कीम के तहत अलॉट किया गया था। इनमें से ज्यादातर लोगों ने कमरा छोटा होने की बात कहते हुए मकान वापसी के लिए आवेदन किया है।

डीडीए ने फैसला किया है कि वह ऐसे मकानों को मार्च के आस-पास बेचने जा रही है और साथ ही साथ जो मकान अलॉट नहीं हो पाए थे, उन्हें भी इस सूची में जोड़ा जा रहा है।

2014 में इस स्कीम के तहत डीडीए ने मध्यवर्ग और निम्न-मध्यवर्ग के लिए आशियाने तैयार किए थे, जिसमें लगभग 25 हजार मकान अलॉट हुए थे। इनमें से 22,627 वन बेडरूम यूनिट थे और 1,800 दो व तीन बीएचके थे। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि लोगों ने बड़ी संख्या में मकान लौटाए।

इसी के साथ दिसंबर 2016 के लिए डीडीए नई स्कीम लेकर आ रहा है, जिसमें ज्यादा आमदनी वाले लोगों को लक्ष्य बनाया गया है। सूत्रों ने बताया कि डीडीए ने रिजेक्ट किए हुए मकानों को उन लोगों को देने की पहल की थी, जो वेटिंग लिस्ट में हैं लेकिन परिणाम प्रोत्साहित करने वाले नहीं मिले। इसी के चलते डीडीए को नई स्कीम अनाउंस करनी पड़ रही है।

कहा जा रहा है कि पिछली स्कीम में कई ऐसे लोगों ने मकानों के लिए आवेदन कर दिया था, जिन्होंने पहले से साइज की जांच-पड़ताल नहीं की थी। इस बार डीडीए ने व्यवस्था की है कि फ्लैट एक बार देखे जाएं, तब अप्लाई किया जाएं। एक अधिकारी ने बताया कि मकान के लिए अप्लाई करने वालों ने पहले मकान नहीं देखे, इसमें हमारी कोई गलती नहीं। 

डीडीए अधिकारी ने बताया कि हम सभी फ्लैट्स की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। लगभग 9 हजार फ्लैट्स लोगों ने रिजैक्ट किए हैं, जिन्हें नई स्कीम के साथ जोड़कर अलॉट किया जाएगा। 

Advertising