दिल्ली वालों को मिलेगा दिवाली पर तोहफा

Wednesday, Jul 13, 2016 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्लीः दिवाली पर डी.डी.ए. इस बार 10 हजार से अधिक मकानों की स्कीम का तोहफा लेकर आ रहा है। इसमें पिछली स्कीम के बजाय एल.आई.जी. से लेकर एच.आई.जी. फ्लैटों की संख्या प्रमुख रहने की संभावना जताई गई है। द्वारका, रोहिणी, सिरसपुर, नरेला के अलावा इस बार ट्रांस यमुना में भी एम.आई.जी., एल.आई.जी. व एच.आई.जी. फ्लैटों को रखा जाएगा। साथ ही पुरानी स्कीमों में बिकने से शेष रह गए फ्लैट भी इसमें शामिल रहेंगे। इस बार पंजीकरण राशि भी बढ़ाकर 5 लाख की जा सकती है। 

 

आगामी हाऊसिंग फ्लैट स्कीम की लॉचिंग व नियम इत्यादि पर मंगलवार को डी.डी.ए. वी.सी. ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में अधिकारियों को स्कीम से जुड़ी नीतियों को इस माह के अंत तक तैयार कर लेने के लिए कहा गया है। ताकि अगले 3 माह में लोगों के लिए स्कीम लांच की जा सके।

 

डी.डी.ए. अधिकारी का कहना है कि आगामी हाऊसिंग स्कीम में करीब एक हजार फ्लैट वह रहेंगे, जो पिछली स्कीमों में किन्हीं कारणों से बिकने से रह गए अथवा जो फ्लैट अब तक डी.डी.ए. के अधिकार में हैं।

 

DDA जल्द शुरू करेगी किसानों के लिए वैकल्पिक योजना
इसके अलावा द्वारका सैक्टर-19, यमुनापार, रोहिणी, नरेला व सिरसपुर में भी तैयार हो रहे फ्लैटों को शामिल किया जा सकता है। अधिकारी के मुताबिक वर्ष 2014 की योजना में सरेंडर हुए फ्लैटों को भी इस योजना में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि उन फ्लैटों को इसमें शामिल करने से योजना में फ्लैटों की संख्या में लगभग दोगुनी वृद्धि हो सकती है लेकिन यह तय नहीं है कि उन फ्लैटों को इसमें शामिल किया जाएगा अथवा अलग से कोई अन्य स्कीम निकाली जाएगी।

 

अधिकारी के मुताबिक इन दिनों बड़े पैमाने पर फ्लैटों का निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है। यदि योजना लांच से पूर्व फ्लैट निर्माण पूरा हो गया तो दस हजार के स्थान पर स्कीम में पिछली बार से भी अधिक फ्लैटों को शामिल किया जा सकता है लेकिन मंगलवार को सिर्फ 10 हजार से अधिक फ्लैटों की स्कीम को लेकर निर्देश दिए गए हैं। 

कौन से इलाके में फ्लैट
• यमुनापार के कड़कडड़ूमा, मयूर विहार- करीब 700 (एच.आई.जी.,एम.आई.जी. व एल.आई.जी.)
• द्वारका सैक्टर- 19 -लगभग डेढ़ हजार से अधिक (एच.आई.जी. व एम.आई.जी.)
• रोहिणी- करीब 5 हजार से अधिक (एल.आई.जी., एम.आई.जी.)
• नरेला- लगभग 500 से अधिक (एल.आई.जी.)
• सिरसपुर- करीब 300 फ्लैट (एम.आई.जी.)
• वसंत कुंज- लगभग 200 से अधिक (एच.आई.जी. व एम.आई.जी.)

Advertising