Cyber Attack: SBI के बाद BOB ने किया ग्राहकों को अलर्ट, कहा- ऐसे ईमेल को क्लिक न करें

Friday, Jun 26, 2020 - 05:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच महामारी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिए लोगों को लाखों की चपत लगाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसीलिए CBI के बाद अब देश के सभी बड़े बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट कर रहे है। हाल में  स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को संदेश भेजकर साइबर अटैक के बारे में चेतावनी जारी की है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट और व्‍यक्तिगत संदेश के जरिए कई शहरों के ग्राहकों को फर्जी ई-मेल से बचने की सलाह दी है। इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवायजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट और मैसेज के जरिए अपने ग्राहकों से कहा, 'हमारी जानकारी में आया है कि देश के कई शहरों में बड़ा साइबर हमला होने वाला है। आप अपने पास मुफ्त कोविड-18 टेस्टिंग को लेकर ईमेल एड्रेस ncov2019@gov.in से आने वाली किसी भी ईमेल को क्लिक न करें।

बीओबी ने मैसेज में बताया है कि हैकर्स ने 20 लाख भारतीयों के ई-मेल एड्रेस हासिल कर लिए हैं। वे उन्‍हें फ्री कोरोना टेस्ट के नाम पर ई-मेल भेजकर उनकी व्यक्तिगत और बैंक संबंधी जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। बैंक के मुताबिक, हैकर्स के निशाने पर खासतौर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लोग हैं। हैकर्स की ओर से ncov2019@gov.in से भेजे गए ई-मेल को क्लिक करने पर यूजर किसी फर्जी वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं।

इसके बाद इस फर्जी वेबसाइट पर निजी या बैंक अकाउंट की जानकारी देने पर उन्हें भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। दरअसल, जब यूजर हैकर्स को अपनी निजी जानकारी दे देता है तो उन्‍हें उनके बैंक अकाउंट का एक्‍सेस हासिल करने में आसानी हो जाती है। ऐसे में यूजर का बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है।

jyoti choudhary

Advertising