सरकार ही नहीं, ग्राहकों को भी चूना लगा गया मेहुल चोकसी, बेच दिए ऐसे हीरे

Saturday, Mar 09, 2019 - 11:40 AM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ों रुपए की लोन धोखाधड़ी का आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर अब अमेरिकियों को भी ठगने का आरोप लगा है। दरअसल अमेरिकी की दीवालिया कोर्ट ने चोकसी की अमेरिका स्थित कंपनी 'सैमुएल जूलर्स' के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। इसमें पता चला कि चोकसी की कंपनी असली हीरों की जगह ग्राहकों को लैब में बनाए गए हीरा बेचा करती थी, जबकि उन्हें सर्टिफिकेट प्राकृतिक पत्थर वाला दिया गया।

रिपोर्ट का कहना है कि ऐसा चोकसी द्वारा नियंत्रित ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड समूह कंपनी की एक लैब ने चुपके से किया। जॉन जे कारने को अमेरिका की दिवालियापन अदालत ने जांच अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है। उनकी फोरेंसिक रिपोर्ट ने चोकसी पर आरोप लगाया है कि गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के स्वामित्व वाली सैमुएल ज्वैलर्स को धोखाधड़ी वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के जरिए 139 करोड़ रुपए मिले हैं। जिन्हें पंजाब नेशनल बैक ने गीतांजलि को जारी किया था। 

यह पैसा चोकसी द्वारा नियंत्रित सैमुएल्स ज्वैलर्स और कंपनियों के बीच एक शैम रॉयल्टी समझौते के जरिए मिला था। जिसमें कुछ कंपनियां मिडिल ईस्ट की भी शामिल थी लेकिन केवल कागजों में। रिपोर्ट के अनुसार चोकसी के बेटा रोहन और उसके भांजे नेहल मोदी का सैमुएल ज्वैलर्स में नेतृत्व वाला रोल था। नीरव मोदी पर पीएनबी के फर्जी एलओयू के जरिए करीब 15,600 करोड़ रुपए के लेन-देन का आरोप है। 

कर्मचारी ने लगाया था आरोप
इससे पहले चोकसी के एक पूर्व वरिष्ठ कर्मचारी ने भी आरोप लगाया था कि उसकी कंपनी नकली हीरों को असली बताकर बेचा करती थी। कंपनी के एक पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर संतोष श्रीवास्तव ने कहा था, 'नकली हीरों को ब्रैंड वैल्यू, कट्स और फर्जी सर्टिफिकेशन देकर ऊंचे दामों पर बेचा जाता था। ए-ग्रेड का बताकर बेचा गया हीरा असल में सी-ग्रेड का हुआ करता था।' उन्होंने पिछले साल ही कहा था, 'बेशकीमती और दुलर्भ बताकर बेचा जाने वाला हीरा असल में लैब में बना होता था, जिसकी लागत बताई गई कीमत का महज 5-10 फीसदी ही हुआ करती थी।'
 

jyoti choudhary

Advertising