फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को  फायदा, ऑनलाइन ब्रैंड्स पर मिलेगा बड़ा डिस्काउंट

Monday, Aug 14, 2017 - 03:12 PM (IST)

नई दिल्ली : फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इसी वजह से अॉनलाइन कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने में लगी हुई है। इसी लिए आने वाले कुछ दिनों में शुरु होने वाली फेस्टिवल सेल्स के दौरान टीसीएल, बीपीएल, ओनिडा और सेनयो जैसे ऑनलाइन एक्सक्लूसिव ब्रैंड्स टेलिविजन, स्मार्टफोन और होम अप्लायंसेज पर अपना प्रॉफिट मार्जिन घटाकर सेल्स बढ़ाने की कोशिश करेंगे। इसके साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी इन ब्रैंड्स पर अपना कमिशन कम करने की योजना बनाई है

यह है वजह
इन कंपनियों के इस कदम उठाने की वजह  टॉप तीन ब्रैंड्स सैमसंग, एलजी और सोनी के कुछ ऑनलाइन एक्सक्लूसिव मॉडल्स को छोड़कर ऑनलाइन डिस्काउंट की अनुमति नहीं देने के फैसले बताया जा रहा है। क्योंकि  जून और जुलाई में जीएसटी के कारण ऑफलाइन रीटेलर्स के भारी डिस्काउंट देने से ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल्स में कमी आई थी और इस वजह से ई-कॉमर्स कंपनियां भी अब कमिशन कम कर ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों का मानना है कि एक्सक्लूसिव ब्रैंड्स पर अधिक डिस्काउंट नहीं दिए जाने से रेकॉर्ड सेल्स हासिल करना संभव नहीं होगा। एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि प्राइसिंग को लेकर आक्रामक स्ट्रैटिजी और बाइ वन गेट वन फ्री जैसी डील्स या प्रॉडक्ट बंडलिंग पर विचार किया जा रहा है।

रिकार्ड सेल हासिल करने का लक्ष्य 
इंडिपेंडेंस डे सेल्स से ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी बिक्री बढ़ाने में कुछ मदद मिली है। अब फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन रेकॉर्ड फेस्टिव सेल्स हासिल करना चाहती हैं। फ्लिपकार्ट सितंबर के नजदीक अपनी सालाना मेगा 'बिग बिलयन डेज' सेल्स शुरू करना चाहती है। ऐमजॉन ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा अक्टूबर में दिवाली तक कुछ छोटे सेल्स इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे। 
 

Advertising