बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर आज करेंसी बाजार बंद

Monday, Apr 30, 2018 - 10:20 AM (IST)

नई दिल्लीः बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को करेंसी बाजार बंद है। जिसकी वजह से आज करेंसी बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। बता दें कि निर्यातकों की डॉलर बिकवाली के बीच रुपया शुक्रवार अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 9 पैसे की तेजी दर्शाता 66.66 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पूरे सप्ताह के दौरान रुपए में कुल मिला कर 46 पैसे की गिरावट आई है।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचेगा व्यापार घाटा
कच्चे तेल में उछाल के बाद लगातार गिरते रुपए ने अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने में लगी सरकार की चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि डॉलर के मुकाबले रुपया जल्द ही 68 को पार कर सकता है, जो शुक्रवार को 66.66 रुपए तक पहुंच गया। यह रुपए का 13 माह का न्यूनतम स्तर है और इस साल ही रुपए का करीब 5 प्रतिशत अवमूल्यन हो चुका है। इससे व्यापार घाटा, वित्तीय घाटे को काबू में रखने की कवायद पर पानी फिर सकता है। विशेषज्ञों ने कहा है कि रुपया कमजोर होने से आयात बिल बढ़ेगा और इससे व्यापार घाटा भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचेगा।

आई.टी.-दवा कम्पनियों को लाभ, तेल कम्पनियों को घाटा
रुपया कमजोर होने से निर्यात करने वाली आई.टी. और दवा कम्पनियों को लाभ होगा, क्योंकि उन्हें डॉलर के बदले ज्यादा रुपए मिलेंगे लेकिन तेल कम्पनियों, स्टील, ऑटो, कपड़ा, उर्वरक, मशीनरी जैसे उद्योगों को घाटा होगा।

क्यों कमजोर हो रही मुद्रा
-
अमरीकी व्यापार युद्ध के निशाने पर भारत के आने की आशंका।
-अमरीकी अर्थव्यवस्था में मजबूती के साथ डॉलर मजबूत हुआ।
-विदेशी निवेशकों के शेयर-बांड बेचने से भी रुपए पर दबाव।
-ब्याज दर बढ़ने की उम्मीदों से अमरीकी अर्थव्यवस्था में निवेश बढ़ा।

तेल के तेवर का भी असर
रुपए पर तेल के तेवर का भी असर हो रहा है। तेल के दाम चढ़ने से भी रुपया गिर रहा है। भारत 80 प्रतिशत तेल आयात करता है, जिसका भुगतान डॉलर में होता है। डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से भारत को ज्यादा भुगतान करना होगा। 2017-18 में तेल करीब 33 प्रतिशत बढ़ चुका है। 

Supreet Kaur

Advertising