क्रिप्टोकरेंसी बाजार में जबरदस्त गिरावट, Bitcoin समेत दुनिया की टॉप डिजिटल करेंसी धड़ाम

Saturday, Jan 22, 2022 - 10:29 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी बाजार में जबरदस्त गिरावट आई है। तमाम बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज़ में अच्छी-खासी गिरावट देखी गई। सबसे ज्यादा गिरावट बिटकॉइन, इथेरियम, बीएनबी (BNB), कार्डानो (Cardano) और सोलाना (Solana) में आई, जिससे क्रिप्टो बाजार से लगभग 150 बिलियन डॉलर का सफाया हो गया।

सबसे चर्चित क्रिप्टो बिटकॉइन लगभग 15% गिर गया और शुक्रवार की देर रात लगभग 36,000 डॉलर का कारोबार कर रहा था। ईथर, मार्केट कैप के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी, लगभग 20% की गिरावट के साथ 2,500 डॉलर के आसपास कारोबार कर रही है। क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट गुरुवार को वॉल स्ट्रीट के नुकसान के बाद हुई। नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स और एसएंडपी 500 (दोनों अमेरिकी स्टॉक मार्केट इंडेक्स हैं) के लिए यह मार्च 2020 के बाद सबसे खराब सप्ताह था। शुक्रवार को नैस्डैक में 2.7% टूटा आई, वहीं एसएंडपी 500 में 1.89% की गिराटव दर्ज की गई। इस हफ्ते नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स में 7.55% और S&P 500 में 5.7% गिरावट आई है।

साल के शुरुआती वक्त में निवेशक जोखिम नहीं उठाना चाह रहे हैं। वहीं, अमेरिकी फेडरल रिजर्व मुद्रास्फीति से निपटने के लिए इस साल कई बार ब्याज दरें बढ़ा सकता है, इस वजह से भी मार्केट पर असर पड़ रहा है।

ब्याज दर के डर से सहमे निवेशक
पिछले हफ्ते फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने तेज से बढ़ती मुद्रास्फीति को देश के आर्थिक सुधार के लिए गंभीर खतरा बताया था। जिसके बाद निवेशकों लग रहा है कि फेडरल रिजर्व इस साल मुद्रास्फीति से निपटने के लिए कई बार ब्याज दरें बढ़ाएगा। इस वजह से भी मार्केट प्रभावित हुआ है।

jyoti choudhary

Advertising